Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
ChandigarhGovernment Scheme

हरियाणा से होकर गुजरेंगे देश के यह दो बड़े Corridors, इन प्रोजेक्ट्स पर चल रहा काम

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़, New Corridors In Haryana:- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि National Industrial Corridor Program से हरियाणा में औद्योगिकरण और लॉजिस्टिक को सहायता मिलेगी. इसके कारण न सिर्फ हरियाणा की बल्कि देश की आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी. पूरे देश में 11 इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनने जा रहे हैं. मुख्यमंत्री अपेक्स मॉनिटरिंग अथॉरिटी की बैठक में Video Conferrece में बोल रहे थे. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा इस बैठक की अध्यक्षता की गई. बैठक में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी शामिल थे.

हरियाणा निवेशकों की पहली पसंद

मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा का भाग NCR एरिया में होने के कारण हरियाणा औद्योगिकरण Hub बना है. उद्योग की बात करें तो हरियाणा Investors की पहली पसंद रहा है. हरियाणा, दिल्ली एयरपोर्ट के पास है इसका फायदा भी कई उद्योगों को हुआ है. सीएम ने कहा कि हरियाणा के लिए यह एक बहुत ही गर्व की बात है कि देश के दो बड़े कॉरिडोर- वेस्टर्न इकोनामिक कॉरिडोर (Western Economic Corridor) व ईस्टर्न इकोनामिक कॉरिडोर (Eastern Economic Corridor) हरियाणा से होकर गुजरेंगे. मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा के नांगल चौधरी में प्रस्तावित इंटीग्रेटेड मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक हब (Integrated Multimodel Logistic Hub) 886 एकड़ में तैयार किया जाएगा.

इस प्रोजेक्ट से जुड़ी हुई सारी सुविधाएं जैसे पानी, बिजली इत्यादि काम शुरू हो चुका है. इसे पूरा करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया जा चुका है. निर्धारित समय पर इसका निर्माण पूरा कर दिया जाएगा. इससे जुड़ी रेलवे लाइन का अवार्ड भी सुना दिया गया है. डेडीकेटेड फ्रंट कोरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया को 40% भूमि का कब्जा जबकि बाकी भूमि का कब्जा 15 अगस्त तक ले लिया जाएगा. इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर (IMC) हिसार के बारे में जानकारी देते हुए सीएम ने कहा कि इसके लिए 1605 एकड़ जमीन का चुनाव कर लिया गया है. IMC हिसार के लिए Master Plan भी तैयार किया जा चुका है. पर्यावरण क्लीयरेंस को भी जल्द ही पूरा करवाया जाएगा. यह प्रोजेक्ट भी अच्छी गति से अग्रसर है.

यमुनानगर के कलानौर में इंग्लैंड कंटेनर डिपो की रखी मांग

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यमुनानगर जिले के कलानौर में इनलैंड कंटेनर डिपो की मांग रखी. उन्होंने कहा कि अमृतसर दिल्ली कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर हरियाणा से होकर गुजरेगा. यदि इस कॉरिडोर पर इनलैंड कंटेनर बनता है तो इसका फायदा न ही सिर्फ हरियाणा को होगा बल्कि आसपास के राज्यों जैसे हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड को भी होगा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button