Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

Ration Card: CM मनोहर लाल का ऐलान एक माह में दोबारा से राशन सूची में डाले जाएंगे पात्रों के नाम, जाने क्या है योजना

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा में परिवार पहचान पत्र (PPP) में दी गई Income आधार पर BPL राशन Card बनाए जा रहे है. वही जिसकी फैमिली आईडी में अधिक आय लिखी हुई है, उनके मोबाइल फोन पर BPL कार्ड के अपात्र होने का मैसेज भेजा जा रहा है. PPP आईडी में अधिक आय होने के कारण करीब 12 लाख से अधिक BPL कार्ड काटे जा चुके है. जिस वजह से लोगों में PPP आईडी में Income ठीक करवाने के लिए अफरा-तफरी मच गई. जिसे देखते हुए CM ने जनवरी में इच्छुक पात्रों के नाम दोबारा लिस्ट में जोड़ने की घोषणा की है.

दोबारा बनाई जाएगी BPL लिस्ट 

जानकारी के लिए बता दे कि जिन इच्छुक परिवारों  की वार्षिक आय PPP में 1.80 लाख से अधिक दिखाई गई है, वे अपने नजदीकी CSC सेंटर या ADC ऑफिस में जाकर आय ठीक करवा सकते हैं. इसके अलावा जिनकी वार्षिक 1.80 लाख से कम आय वाले किसी कार्डधारक को BPL सूची से हटाया गया है तो हटाने वाले अधिकारी व कर्मचारी पर जुर्माना लगाया जाएगा, और जिनका गलती से Card काटा है उनको डबल राशन दिया जाएगा.

करीब 12 लाख परिवारों के कटे राशन कार्ड 

नए साल पर CM ने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान जनता को संबोधित करते हुए कहा कि अब तक 27 लाख परिवार राशन योजना का लाभ ले रहे थे. जिनमें से 12 लाख परिवारों के राशन कार्ड काटे गए है, और 3 लाख नए परिवारों को योजना में शामिल किया गया है. जिससे अब BPL परिवारों की संख्या 15 लाख हो गई है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि इनमें से यदि 1% गलती यानी कि 30,000 लोगों के कार्ड पात्र होते हुए भी काट दिए गए हैं, तो सरकार कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही करेगी.

प्रदूषण कम करने के लिए निरंतर प्रयासरत

CM ने कहा कि सरकार बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए निरंतर प्रयासरत है उन्होंने करीब 71 लाख पेड़ लगाकर वायु को शुद्ध करने के लिए ठोस कदम उठाया है. साथ ही पूरे NCR में 10 वर्ष पुराने डीजल  और 15 वर्ष पुराने पेट्रोल वाहनों पर बैन लगाया है. इसके अलावा उन्होंने लोगों को ज्यादा से ज्यादा प्रदूषण रहित CNG- PNG से चलने वाले वाहनों का प्रयोग करने को कहा.

CM ने नववर्ष पर लिए संकल्प

  • हरियाणा सरकार ने वर्ष 2020 में राज्य के 1.25 करोड़ जनता का स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए “निरोगी स्वास्थ्य” प्रोग्राम चलाया है. प्रत्येक 2 वर्ष में व्यक्ति का स्वास्थ्य परीक्षण जाँच किया जाएगा और इसका रिकॉर्ड रखा जाएगा.
  • CM ने कौशलयुक्त करीब एक लाख युवाओं को विदेशों में रोजगार दिलवाने का संकल्प लिया है.
  • जिला परिषद, पंचायत समिति और ग्राम पंचायत को स्वायत्ता के अधिकार दिए गए हैं, ताकि वे पारदर्शिता के साथ गांव का विकास कर सके.
  • इसके अलावा भ्रष्टाचार के खिलाफ ‘जन जागरण अभियान’ चलाया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button