Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना में नया नियम लागू, तुरंत वापिस जमा करे किस्त वरना सरकार करेगी वसूली

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- पीएम किसान योजना की 12वी क़िस्त जल्द ही खातों में आने वाली है, लेकिन उसके साथ ही आपको बता दे कि अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे है तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की हो सकती है. आपको बता दे कि सरकार ने अब तक इस योजना में 8 बदलाव कर दिए है. अगर अभी तक आपने भी इस योजना के तहत अपने दस्तावेज Update नहीं किए है तो तुरंत कर ले. दरअसल योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को लेकर Government सख्त हो गई है. अगर आप के दस्तावेज अपडेट नहीं हुए तो आप गलत तरीके से पेमेंट लेने वाले फर्जी लिस्ट में शामिल होंगे और आपको अभी तक की मिली सभी किस्तें लौटानी होगी. अगर आप सरकार की तरफ से तय किए गए मापदन्डों पर खड़े नहीं उतरते है तो तुरंत सभी किस्तें से वापस कर दे, वरना आपसे सरकार वसूल करेगी.

पीएम किसान योजना में बड़े बदलाव

बता दे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में 11वीं किस्त के पैसे आ चुके है. अब किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है, लेकिन अब सरकार इस योजना के तहत अपात्र किसान भी इसका लाभ उठा रहे है. सरकार ने इस योजना में पारदर्शिता लाने के लिए इस योजना के नियमों में कुछ फेरबदल किया है. ताकि ऐसा करने से लोगों की पहचान की जा सके. सरकार की तरफ से कुछ दिन पहले लाभार्थियों के लिए e-KYC करना जरूरी कर दिया गया है.

सरकार करेगी वसूली

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कई टैक्स पेयर्स भी इसका लाभ ले सकते है. दूसरी तरफ कई परिवार ऐसा भी है जहां पति-पत्नी दोनों ही किस्त उठा रहे है. जबकि इस योजना के नियमों के अनुसार खेत पति और पत्नी दोनों के नाम ही हो लेकिन अगर दोनों एक ही साथ रहते है और परिवार में बच्चे नाबालिक है तो केवल एक ही को इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा. अब सरकार ऐसे फर्जी किसानों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है और साथ ही नोटिस भी भेज रही है. अगर आपने भी कोई ऐसी गलती की है तो आप स्वेच्छा से गलत तरीके से लिया गए रकम को वापस कर दे. इसके लिए सरकार ने PM Kisan Portal पर एक सुविधा दी है. आइए जानते है इसकी प्रक्रिया.

ऐसे करें ऑनलाइन रकम वापस

सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं. आपको दायीं तरफ बने बॉक्स में सबसे नीचे आपको Refund Online के विकल्प पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने दो विकल्प खुलेंगे. इसमें पहला विकल्प-अगर आपने पीएम किसान का पैसा वापस कर दिया है तो पहले चेक कर सबमिट बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आधार नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक खाता नंबर डाले. इमेज टेक्स्ट टाइप करे और गेट डेटा पर क्लिक करें. इसमें अगर आप पात्र है, तो ‘You are not eligible for any refund Amount’ का मैसेज आएगा अन्यथा रिफ्ड अमांट शो करेगा.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button