Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

DGCA Rules: अब ये लोग नहीं कर पाएंगे हवाई यात्रा, DGCA ने बनाया नया नियम

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- अगर आप भी हवाई यात्रा करते है तो, ये खबर आपके लिए बहुत अहम है. बता दे कि DGCA के द्वारा जारी किए गए नए नियमों के तहत कुछ विशेष लोगों को हवाई यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. आईये जानते है किन- किन लोगो के लिए ये नियम बनाये गए है.

विकलांगता के आधार पर हीं दी जाएगी अनुमति 

Regulatory Directorate General of Civil Aviation (DGCA) की ओर से Airlines Company को आदेश देते हुए सूचना जारी कर कहा कि एयरलाइंस कंपनिया तय नहीं करेंगी की Disabled Passenger फ्लाइट से यात्रा करने के लिए फिट है या नहीं. इसका फैसला अब Doctor की जांच के बाद ही लिया जायेगा. विकलांगता के आधार पर यात्रियों को हवाई सफर के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी.

एयरलाइन कंपनी नहीं कर सकती मना 

अगर एयरलाइन कंपनी को लगता है की दिव्यांग पैसेंजर को यात्रा के दौरान परेशानी हो सकती है तो डॉक्टर उसकी जांच करेंगे, अगर जांच के दौरान डॉक्टर द्वारा किसी यात्री को Unfit बताया गया तो उसे यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, लेकिन अगर डॉक्टर ने कहा कि यात्री हवाई यात्रा कर सकता है तो एयरलाइन उसे प्लेन में यात्रा करने से मना नहीं कर सकती.

फैसला लेने के पीछे की वजह

कुछ ही दिनों पहले Ranchi Airport पर Indigo एयरलाइन कंपनी के द्वारा दिव्यांग यात्रा को Flight पर नहीं चढ़ने दिया गया. यह मामला सामने आने के बाद काफी विरोध प्रदर्शन भी किया गया. इंडिगो की इस हरकत पर DGCA ने तुरंत एक्शन लेते हुए 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया. पहले भी इस तरह की कई घटनाएं सामने आ रही थी. जहां पर एयरलाइन कंपनियों द्वारा दिव्यांग यात्रियों के साथ Misbehavior किया गया. इस तरह के लगातार मामलों को देखते हुए अब DGCA की ओर से यह नियम लागू किया गया है.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button