Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

अब हरियाणा में 1.80 लाख से कम आय वाले परिवारों की बल्ले- बल्ले, हर सदस्य के जन्मदिन पर ये सुविधा

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमारा उदेश्य है कि हर परिवार के सिर पर छत हो, हाउसिंग फॉर ऑल विभाग जल्द से जल्द इस लक्ष्य को पूरा करें. उनके निर्देश है कि हाउसिंग फॉर ऑल विभाग सर्वे का कार्य जल्द पूरा करें तथा तुरंत प्रभाव से इसके लिए Scheme बनाये. उनका कहना है कि Department शहर के अनुसार सूची बनाये कि किस जगह कितने मकानों की आवश्यकता है. इसके बाद फिर जमीन खरीद की Process शुरू होगी. मुख्यमंत्री ने मंगलवार को बजट घोषणाओं पर विभागानुसार समीक्षा बैठक के समय सबको सम्बोधित किया.

संस्कृति मॉडल स्कूलों में की जाए बढ़ोतरी 

मुख्यमंत्री ने Budget के दौरान किये गए एलानों पर एक एक विभाग से संबंधित अधिकारी के साथ समीक्षा की. उन्होंने निर्देश दिए कि घोषणाओं जल्द से जल्द पूर्ण हो. इस दौरान स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग और कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग को स्कूल, कॉलेज, आईटीआई में छात्राओं को Transport की सुविधा उपलब्ध करवाने के आदेश दिए. उन्होंने कहा कि तीनों विभाग सर्व प्रथम नोडल अधिकारी नियुक्त करें, जो इस पूरी प्रक्रिया का कार्यभार संभाले. Block Wise समय सारणी बनाई जाए. इसके बाद तीनों विभाग परिवहन विभाग के साथ मिलकर एक संयुक्त बैठक करें और इन शैक्षणिक संस्थानों में परिवहन की व्यवस्था करें. मुख्यमंत्री ने ख़ासकर स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को मॉडल संस्कृति स्कूलों की संख्या में वृद्धि करने के निर्देश जारी किये है. उन्होंने कहा कि यह कार्य तेजी से होना चाहिए. Schools की संख्या में बढ़ोतरी के साथ-साथ इन स्कूलों के मानकों में भी वृद्धि होनी चाहिए.

टेस्टिंग सुविधा हो सरल 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज हर परिवार को खाने की जांच की आवश्यकता होती है. Health Department अपनी Testing Service को और मजबूत करे ताकि कोई भी व्यक्ति पानी, दूध, मिठाई या खाने योग्य अन्य पदार्थों की जाँच करवा सकेगा. यह प्रकिया इतनी आसान होनी चाहिए कि रिपोर्ट भी जल्दी मिल जाए. लोगों को टेस्टिंग सुविधा यदि अपने आसपास मिल जाएगी तो मिलावटखोरी पर भी रोक लगेगी.

जिस महीने जन्मदिन, उसी महीने हो Medical Checkup

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 1 लाख 80 हजार रुपये या उससे कम आय वर्ग के परिवार के सदस्यों का Free मेडिकल हैल्थ चैकअप कराया जाए. जिस महीने में परिवार के जिस भी सदस्य का जन्मदिवस आये , उसी महीने उसका मेडिकल चैकअप करवाया जाए. यह प्रक्रिया पूरे साल चलेगी और इससे सभी परिवार के सभी लोग इस Process में शामिल होंगे. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को कहा है कि शीघ्र ही यह शुरू किया जाए. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के बड़े अस्पतालों में Rest House व सराय बनाने के लिए Model तैयार बनाये जाए. इसके लिए विभाग जमीन, उसके डिजाइन और संचालन व रखरखाव को लेकर Model तैयार किये जाए. इस कार्य को जल्दी पूर्ण करके अस्पतालों में सराय की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि इनमें कमरों की व्यवस्था भी हो. इन्हें चलाने या बनाने में यदि कोई प्राइवेट कंपनी अपने CSR फंड से योगदान करना चाहे तो उन्हें भी इसमें शामिल किया जाए.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button