Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

अब 70 से अधिक स्पीड पर नहीं चल सकेंगी पुलिस की गाड़ियां, एक ही स्थान पर खड़ी रहने पर बजेगा अलर्ट का अलार्म

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- 112 को और प्रभावी बनाया जा रहा है. योजना (Scheme) में नए फीचर (Feature) जोड़ने का काम शुरू हो गया है, इन्हें इस साल के अंत तक लागू कर दिया जाएगा. ट्रायल (Trial) सितंबर- अक्टूबर तक चलेगा. रास्ते में गाड़ी खराब हो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है, डायल-112 पर कॉल करें, पुलिस की इनोवा आपको घर तक छोड़ देगी.

अब नहीं चलेगा कोई बहाना

कॉल आने पर थाना, जिला सीमा या अधिकार क्षेत्र के लिए कोई बहाना नहीं चलेगा. पुलिस विभाग का ADGP आधुनिकीकरण और आईटी एएस चावला इस पर काम कर रहे हैं. डायल-112 वाहन बिना किसी कॉल के 70 से अधिक की गति से हाईवे पर नहीं चल सकेंगे. 112 की गाड़ियों को हाईवे पर बिना किसी काल के 70 से अधिक स्पीड पर नहीं भगा सकेंगे.

दुर्घटनाओं से भी बचाएगी ये योजना

अपराधियों का पीछा करने पर ही 100 की Speed में गाड़ी चलाने की परमिशन होगी. बेवजह 100 की स्पीड से चलने पर गाड़ियों में Alarm बजना शुरू हो जाएगा. गाड़ी में लगे स्पीकर में यह संदेश आएगा कि बिना किसी काम के इतनी तेजी से आप गाड़ी क्यों चला रहे हैं।

सिर्फ़ 112 नं करना होगा डायल

एडीजीपी एएस चावला को तकनीक में महारथ हासिल है. वह ऐसा सिस्टम तैयार करने में लगे हैं, जिससे एक ही स्थान पर काफी देर से खड़ी गाड़ी को अलर्ट का संदेश जाएगा और पूछा जाएगा कि आपकी गाड़ी गश्त क्यों नहीं कर रही है. गाड़ियों पर तैनात Staff को साफ हिदायत है कि शिकायतकर्ता के साथ ठीक से बातचीत करें. 112 नंबर डायल करने पर पुलिस, एंबुलेंस तथा फायर ब्रिगेड की इमरजेंसी सेवा पहले से मिल रही है. इसके लिए अलग-अलग नंबर डायल नहीं करने पड़ते.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button