Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

हरियाणा के हर जिले में अब खोले जायेंगे जन औषधि केंद्र, मरीजों को मामूली दामों पर मिलेगी दवाई

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने Health Department के अधिकारियों को Order दिए कि प्रदेश में नशा मुक्ति केंद्र खोलने को लेकर एक Survey करवाया जाए, जिससे यह जानकारी मिल सके की आज के समय में किस District में कितने नशा मुक्ति केंद्र खोलने की जरूरत है. इसके अतिरिक्त , स्वास्थ्य विभाग रेड क्रॉस सोसाइटी या अन्य संस्थाओं द्वारा चलाए जा रहे नशा मुक्ति केंद्रों की भी जानकारी एक Platform पर इकट्ठा करें. उन्होंने कहा कि नशा आज समाज के लिए एक गंभीर समस्या बन चुका है, जिस पर तुरंत लगाम लगाने की जरूरत है.

नशे के विरुद्ध किया जाना चाहिए जागरूक

राज्य सरकार नशे की रोकथाम के लिए लगातार कोशिश कर रहीं है. सभी अधिकारी गंभीरता से अपने कर्तव्यों को संभाले. मुख्यमंत्री ने यह निर्देश हरियाणा राजभवन में आयोजित राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, जो भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी की हरियाणा राज्य शाखा के अध्यक्ष हैं, उनकी अध्यक्षता में भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी की हरियाणा राज्य शाखा की प्रबंध समिति की बैठक में दिए. उन्होंने कहा कि युवा जल्दी नशे के चक्कर में पड़ जाते हैं, इसलिए स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग और रेडक्रॉस सोसाइटी इत्यादि सभी हितधारकों को स्कूल और कॉलेजों में विद्यार्थियों को नशे के बुरे प्रभाव के विरुद्ध जागरूक करने पर जोर देना चाहिए और अधिक से अधिक जागरूकता फैलाई जानी चाहिए.

SDM को दिए गए निर्देश

उन्होंने बताया कि जिलों में बने नशा मुक्ति केंद्रों की कार्यप्रणाली की निगरानी हेतु SDM को निर्देश दिए गए हैं कि वे महीने में एक बार अपने-अपने जिलों में बने नशा मुक्ति केंद्रों का दौरा कर वहां दी जा रही सुविधाओं और कार्यप्रणाली की रिपोर्ट ली जाएगी. उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी को ‘जहां कम-वहां हम’ की अवधारणा को सच करते हुए आमजन के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए सेवा भाव से कार्य करना चाहिए.

बनाए जाने चाहिए औषधि केंद्र

प्रदेश में लोगों को सस्ती दवाई प्रदान करवाने के लक्ष्य से प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के बारे में मुख्यमंत्री ने बताया कि जिला उपायुक्त CMO को निर्देश दिए कि कि वह अपने-अपने जिलों में जायजा लेकर यह पता लगाएं कि किन-किन स्थानों पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र पर खोला जाना है. इस Study के बाद जरुरत के हिसाब से प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र स्थापित करेंगे. विशेषकर आम जनता, जहां मरीजों की संख्या अधिक है, ऐसी जगह पर इस प्रकार के केंद्र खोले जाने चाहिए ताकि लोगों को सस्ती दरों पर दवाइयां मिल सके.

फर्स्ट एड ट्रेनिंग के लिए बनाई जाए विंग

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी जिला अस्पतालों में First Aid की ट्रेनिंग के लिए एक Wing बनाई जाए. मनोहर लाल ने यह भी निर्देश दिए कि एक Portal विकसित किया जाए, जिस पर जिले के सरकारी अस्पतालों, निजी अस्पतालों और रेड क्रॉस या विभिन्न संस्थाओं द्वारा शुरू एंबुलेंस की जानकारी Record की जाए, जिससे लोगों को अलग-अलग माध्यमों की अपेक्षा सिंगल प्लेटफॉर्म पर संपर्क करने की Service प्राप्त होगी.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button