Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

HPSC: हरियाणा में 24 जुलाई को होने वाली HCS परीक्षा की सुरक्षा क़े कड़े इंतजाम, चिड़िया भी नहीं मार सकेगी पंख

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा सरकार द्वारा 24 जुलाई को होने वाली HCS एवं अलाइड परीक्षा के सुचारू, नकल रहित और निष्पक्ष संचालन के लिए पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं. इस परीक्षा के लिए प्रदेशभर में कुल 10 जिलों में 524 परीक्षा केंद्रों पर 1,48,262 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. यह जानकारी मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों के साथ परीक्षा के संचालन के संबंध में हुई बैठक में दी गई है.

संचालन के संबंध में हुई बैठक में दी गई जानकारी 

कौशल ने निर्देश दिए कि जिला उपायुक्त अपने जिलों में प्रत्येक 5-10 लोकेशन के लिए फ्लाइंग स्क्वाड अधिकारियों की नियुक्ति करें. उपायुक्त व पुलिस की संयुक्त टीम जिलों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों का दौरा करें और केंद्र के आसपास के क्षेत्र में चेकिंग करें. विशेष तौर पर नजर रखी जाए कि किसी परीक्षा केंद्र के आस पास किसी व्यक्ति या वाहन की संदिग्ध मूवमेंट न हो. इसके अलावा, परीक्षा के दिन भी परीक्षा केंद्रों का दौरा करें. परीक्षा केंद्रों व आसपास के क्षेत्र में धारा 144 लागू की जाए.

कोचिंग सेंटर बंद रखने के निर्देश जारी

इसके अलावा, संवेदनशील केंद्रों पर विशेष नजर रखी जाए. परीक्षा वाले दिन कोचिंग सेंटर बंद रखने के निर्देश जारी किए जाएं. इसके अलावा, स्टेशनरी की दुकानों और सोशल मीडिया पर भी निगरानी रखी जाएगी. जिला उपायुक्त परीक्षा की संपूर्ण देखरेख के लिए अपने जिले में एक नोडल अधिकारी नियुक्त करें. इसके अलावा, एक समन्वयक भी नियुक्त करें जो परीक्षा केंद्रों के साथ समन्वय स्थापित कर परीक्षा केंद्रों में कमरों, फर्नीचर, पीने के पानी की व्यवस्था व शौचालयों इत्यादि सभी व्यवस्थाएं करेगा.

आस पास के क्षेत्रों में होगी चेकिंग

उन्होंने कहा कि 22 जुलाई को जिला उपायुक्त परीक्षा केंद्रों पर नोडल अधिकारियों, फ्लाइंग स्क्वाड अधिकारियों और एजेंसी के प्रतिनिधियों के साथ एक संयुक्त बैठक करें और परीक्षा से संबंधित सभी गतिविधियों का ट्रायल रन करें. पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्रों व उसके आस पास के क्षेत्र में चेकिंग की जाए और परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्रों के बाहर ज्यादा भीड़ नहीं होनी चाहिए, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए.

इंटरनेट के माध्यम से होने वाली गतिविधियों पर रखी जाएगी नजर

पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल ने पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए कि अक्सर इलेक्ट्रॉनिक चीजों का इस्तेमाल कर नकल करने का प्रयास किया जाता है. इसलिए पार्किंग की व्यवस्था परीक्षा केंद्रों से दूर ही की जाए, ताकि इस प्रकार की किसी भी घटना को रोका जा सके. परीक्षा वाले दिन सोशल मीडिया और साइबर सेल भी सक्रियता से कार्य करेगा ताकि Internet के माध्यम से होने वाली गतिविधियों पर नजर रखी जा सके.

लगाए जाएंगे CCTV कैमरा 

बैठक में बताया गया कि सुबह और शाम की शिफ्ट में होने वाले परीक्षाओं की परीक्षा सामग्री अलग-अलग भेजी जाएगी और परीक्षा सामग्री रखने के लिए जिलों में बनाए गए स्ट्रांग रूम की जीपीएस लोकेशन भी Record की जाएगी. स्ट्रांग रूम में आने-जाने वालों का पूरा रिकॉर्ड भी रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार और कमरों में CCTV कैमरा लगाए जाएंगे. प्रवेश से लेकर परीक्षा खत्म होने तक हर एक गतिविधि की रिकॉर्डिंग की जाएगी. इसके अलावा, जैमर्स भी लगाए जाएंगे. परीक्षा 24 जुलाई, 2022 को 2 शिफ्टों में होगी. सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक जनरल स्टडीज का पेपर होगा और दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक सीसैट का पेपर होगा. सभी अभ्यर्थी समय का विशेष ध्यान रखें.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button