Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

Haryana Teachers Vacancy: हरियाणा के कालेजों में भर्ती होंगे 3000 से अधिक गुरूजी, HPSC के माध्यम से होगी भर्ती

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- पंचकूला में CM मनोहर लाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ हरियाणा के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक के दौरान प्रतिनिधिमंडल के द्वारा CM के सामने अपनी मांगों को रखा गया. जिसमे से कुछ मांगों को मान लिया गया, और बाकी मांगों पर विचार विमर्श करने के लिए कहा गया, और जल्द ही महाविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती करने के लिए कहा.

ट्रांसफर नीति के तहत शिक्षकों से लिया जाए स्थानों का विकल्प

CM ने उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आदेश दिया कि वें विद्यार्थियों को सरकार के द्वारा चलाई गई कल्याणकारी योजनाओं के सर्वे, सत्यापन जैसी विभिन्न गतिविधियों में शामिल करने और अधिकारियों को शिक्षकों की नई Transfer नीति के तहत सर्वे करने और उनसे उनके प्रिय स्थानों का विकल्प लेने के आदेश दिए.

1535 पदों के लिए पहले ही लिखा जा चुका HPSC पत्र

बैठक के दौरान CM ने बताया कि प्रदेश में जल्द कॉलेजों में 1535 पदों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए HPSC को पत्र भेजा जा चुका है, इसके अलावा 1500 ओर टीचरों की भर्ती के लिए भी इसी महीने HPSC को पत्र भेजा जाएगा. इस बैठक में विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में Teaching और Non- Teaching Staff की नियुक्ति के लिए और शिक्षा में सुधार के लिए UGC नियमों के अनुसार सातवें वेतन आयोग, और न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता लागू करने, व पीएचडी और एमफिल के लिए वेतनवृद्धि को मर्ज करने की माँग CM के सामने रखी. जिस पर CM ने विचार- विमर्श करने के लिए कहा.

चाइल्ड केयर लीव संबंधी मामलों का जल्द किया जाएगा निपटान

इस बैठक में CM ने पदाधिकारियों की Study लीव, चाइल्ड केयर लीव, शिक्षकों से संबंधित पदोन्नति संबंधी मामलों को निपटाने की रखी गई मांग पर CM ने कहा कि इन मामलों को भी जल्द ही निपटाया जाएगा. उन्होंने कहा कि मुख्यालय में संयुक्त निदेशक, उपनिदेशक और असिस्टेंट डायरेक्टर, डायरेक्टर के पदों पर प्रतिनियुक्ति पर आएंगे. 3 साल तक सेवा देने के बाद उनका Transfer कर दिया जाएगा. साथ ही उन्होंने बताया कि विद्यालयों में चलाए जा रहे सेल्फ फाइनेंस कोर्स में बच्चों की रुचि बढ़ाने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया जाए.

NEET में ऑल इंडिया टॉपर तनिष्का को CM ने दी बधाई

NEET की परीक्षा में All India टॉपर आने वाली महेंद्रगढ़ की बेटी तनिष्का को CM ने फोन के माध्यम से बधाई दी. उन्होंने कहा कि इंडिया में टॉप पर आकर उन्होंने देश का नाम रोशन किया है, और यदि उन्हें भविष्य में पढ़ाई में संबंधित किसी प्रकार की कोई परेशानी आती है तो वह सरकार से कहे सरकार उसकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहेगी.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button