Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

Haryana ग्रुप सी और ग्रुप D की नौकरी की प्रक्रिया में बदलाव जाने, जाने अब क्या होगी जरूरी शैक्षणिक योग्यता

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा सरकार की तरफ से ग्रुप- C और ग्रुप- D के पदों को पारदर्शिता के साथ भरने के लिए Common Eligibility Test (CET) लागू किया गया है. अब से हरियाणा में जितने भी ग्रुप- C और ग्रुप- D के रिक्त पद होंगे सभी को CET के माध्यम से ही भरा जाएगा. हरियाणा सरकार के द्वारा बार- बार CET Exam से जुड़े नियमों में संशोधन किए जा रहे है. एक बार फिर प्रदेश में Group- C और Group- D पदों पर ली जाने वाली परीक्षाओं से संबंधित नियमों में कुछ बदलाव किए है.

ग्रुप-सी के लिए 12वीं व ग्रुप-डी के लिए 10वीं शैक्षणिक योग्यता लागू 

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने जानकारी देते हुए बताया कि हाल ही में ग्रुप सी के पदों के लिए प्री- परीक्षा का आयोजन किया गया था. जिसका पारदर्शिता के साथ Result भी घोषित किया जा चुका है. इसके अलावा उन्होंने बताया कि मंत्रिपरिषद की बैठक में सरकारी भर्तियों में Group- C के पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं और Group- D पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं करने को लेकर निर्णय लिया गया था.

जल्द से जल्द नियमों में संशोधन के लिए आदेश 

इसके अलावा मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि कैबिनेट के निर्णय को लागू करने के लिए सभी विभागों को विभिन्न श्रेणियों के पदों के लिए अपनी सेवा नियमों में संशोधन करना होगा. इसके अलावा उन्होंने सभी अधिकारियों को शैक्षणिक योग्यता में संशोधन करने की प्रक्रिया को तत्काल प्रभाव से लागू करने आवश्यक सहमति देने और अनुमोदन के लिए प्राधिकारी को प्रस्ताव भेजने के आदेश दिए हैं.

Qualified Provisional वाले बच्चों को नहीं जाना होगा पंचकूला  

संजीव कौशल ने जानकारी देते हुए बताया कि जिन बच्चों के HSSC Group- C रिजल्ट में जिन बच्चों के Qualified Provisional Show हो रहा है उन्हें अब पंचकूला ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है इसके लिए एक ऑनलाइन पोर्टल Open किया जाएगा जिस पर आप CET कोर से संबंधित सभी करेक्शन कर सकते हैं. यह Portal केवल 15 दिनों के लिए ही Open रहेगा. इसके अलावा उन्होंने Group- C के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं और Group- D के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं को जल्द से जल्द लागू करने के आदेश दिए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button