Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

हरियाणा के यमुनानगर को मिली नई खुशखबरी, लगेगा 900 मेगावाट क्षमता का पावर प्लांट

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा के यमुनानगर जिले में जल्दी ही बिजली की समस्या खत्म होने वाली है. क्योंकि सरकार प्रदेश में 13,106 MW बिजली की क्षमता वाला एक नया पावर प्लांट लगाने जा रही है. यमुनानगर जिले में करीब 900 MW क्षमता का पावर प्लांट लगाने के लिए CM मनोहरलाल ने मंजूरी दे दि है. राष्ट्रीय हरित ट्रिब्यूनल (NGT) ने राज्यों को दिशा निर्देश दिए है कि NCR के दायरे से बाहर जाकर कोई भी ऐसा Pawer Plant या औद्योगिक इकाई लगनी चाहिए जो प्रदूषण की कारक नहीं है.

यमुनानगर में लगाया जाएगा पावर प्लांट 

CM ने यमुनानगर में पावर प्लांट के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, अब इसके लिए जगह का चयन कर विस्तृत रिपोर्ट बनाई जाएगी. हरियाणा के गठन के बाद बिजली उत्पादकता में निरंतर वृद्धि हुई है. पहले बिजली उत्पादकता 343 MW थी जोकि अब 13,106 MW है. May- June के महीनो में बिजली की खपत सबसे अधिक 12,768 MW पहुंच गई थी. परंतु फिर भी प्रदेश सरकार ने दूसरे राज्यों से बिजली खरीदकर प्रदेश के लोगों की बिजली जरूरतों को पूरा किया.

प्रदेश मे पहले से चल रहे कई प्लांट 

BJP सरकार के कार्यकाल के दौरान बिजली उत्पादकता में काफी बढ़ोतरी हुई है. प्रदेश में कुल 2582.40 MW बिजली उत्पादन किया जाता है. Hisar के खेदड़ में स्थित राजीव गांधी थर्मल प्लांट 1200 MW, और 600 MW दिनबंधु छोटुराम थर्मल प्लांट से बिजली उत्पादन किया जाता है. इन्हीं Plant के द्वारा उत्पादित बिजली का हरियाणावासी प्रयोग करते है.

द्वारा चलाई जा रही हमारा गांव जगमग गांव योजना

CM मनोहरलाल ने बताया कि सरकार की तरफ से “म्हारा गांव जगमग गांव योजना” की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत प्रदेश के 5,681 अर्थात 84% लोगों को 24 घंटे बिजली मिल रही है. जबकि October 2014 में 538 गांवो को ही 24 घंटे बिजली दि जा रही थी. वही बिजली Recovery 50% बढ़कर 90% हो गई है. इसके अलावा अब प्रदेश में Bill न भरने को परिपालटी चली आ रही थी जिसे बाढ़ड़ा के द्वारा वर्ष 2016 में तोड़ा गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
PAK VS NZ T20 WC 2022 Playing 11: सेमाीफाइनल मुकाबले में ऐसी हो सकती है न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की प्लेइंग 11 ये हैं भारत की सबसे ज्यादा फीचर्स वाली टॉप-5 सीएनजी कारें, Top CNG Cars ICC T20 World Cup 2022: India vs England सेमीफाइनल मुकाबले से पहले बुरी खबर, यह स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल