Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

अब हाईटेक होंगी हरियाणा की आंगनवाड़ी, Online लगेगी बच्चों की हाजिरी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

पंचकुला :- PM नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए डिजिटलाइजेशन अभियान के अंतर्गत आज प्रदेश में लगभग सभी क्षेत्रों में Online माध्यम से कार्य किया जा रहा है. स्कूलों में बच्चों के Data को Online करने से लेकर आंगनवाड़ी केंद्रों तक के कार्यों में डाटा डिजिटाइजेशन के तहत Online किया जा रहा है. हरियाणा के CM मनोहर लाल ने राज्य में स्थित आंगनवाड़ियों का डाटा Online Update करने के लिए अधिकारियों को आदेश दिए हैं.

6 वर्ष तक के बच्चों का डाटा Online करने के दिए आदेश 

CM मनोहर लाल ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की. इस बैठक में उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्रों की उपयोगिता के बारे में बताया और कहा कि प्रदेश को ऐसा Model तैयार करना चाहिए, जिसका अन्य राज्य भी अनुसरण करें. इस बैठक के दौरान महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा भी उपस्थित रही. CM ने अधिकारियों को आदेश दिए कि आंगनवाड़ी केंद्रों को संचालित करने वाली Worker’s और Helper’s तथा आंगनवाड़ी केंद्रों में आने वाले 6 वर्ष तक के बच्चों की प्रतिदिन उपस्थिति Online दर्ज की जाए.

आंगनवाड़ी वर्कर को वितरित किए जाएंगे मोबाइल फोन 

CM ने समीक्षा बैठक के दौरान उपस्थित सभी अधिकारियों आदेश देते हुए कहा कि आंगनवाड़ी मे आने वाले 6 वर्ष के बच्चों सहित आंगनवाड़ी Worker’s और वहां पर कार्य करने वाली Helper’s की उपस्थिति Online दर्ज की जाएं. इसके अलावा उन्होंने प्रतिदिन डाटा अपडेट करने के लिए आंगनवाड़ी वर्कर को शीघ्र अतिशीघ्र Mobile Phone उपलब्ध करवाने के आदेश दिए, ताकि वे Mobile फोन के माध्यम से आंगनवाड़ी केंद्र के डाटा को प्रतिदिन Update कर सके.

बच्चों का डाटा PPP से जोड़ने के लिए जारी किए आदेश  

इस बैठक के दौरान प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, महिला एवं बाल विकास विभाग के आयुक्त पर अमनीत कुमार आदि शामिल रहे. इसके अलावा उन्होंने सभी बच्चों का डाटा परिवार पहचान पत्र (PPP) से जोड़ने के आदेश दिए है. ताकि बच्चों का समय पर टीकाकरण हो सके, उनको न्यूट्रीशन मिल सके, और पौष्टिक आहार देने में सहायता मिल सके. इस बैठक में CM ने महिला एवं बाल विकास विभाग के ‘बाल संवर्धन मॉड्यूल’ के तहत किए गए कार्यों के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश  दिए गए.

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button