Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

50 हजार पद खाली फिर भी VIP सिक्योरिटी में बिजी हरियाणा पुलिस, प्रदेश सुरक्षा राम भरोसे

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा में VIP Culture खत्म करने के लिए State Government ने भले ही वाहनों से लाल- नीली और बहुरंगी पत्तियां हटा दी है, लेकिन मानवीयों में Status सिंबल के रूप में पुलिस जवानों को अपने साथ रखने का मौका अभी भी नहीं छूट रहा, वह भी सरकार खर्च पर. Chief Minister, Deputy Chief Minister और मंत्रियों के साथ ही संसद- विधायकों के लिए प्रोटोकाल के नाते सुरक्षा जरूरी है. जबकि बड़ी संख्या में रिटायर अफसरों और नेताओं ने धमकी के आधार पर सुरक्षा ले रखी है.

50 हजार से अधिक पद खाली

हरियाणा पुलिस में अफसर कर्मचारियों के 50 हजार से अधिक पद खाली है, लेकिन इसके बावजूद 464 माननीयों की सुरक्षा में 15- 15 पुलिस कर्मचारी लगे हुए है. इसमें से 365 नेताओं ने धमकियों की दुहाई देते हुए सरकार से सुरक्षा ली हुई है, जबकि 15 संसद और 90 विधायकों को प्रोटोकाल के अनुसार सुरक्षा Guard उपलब्ध कराए गए है.

सरकार उठाती है खर्च

ऐलनाबाद से INLD MLA Abhay Singh Chautala और एनआइटी Faridabad के कांग्रेस विधायक Neeraj Sharma ने अतारांकित सवाल लगाते हुए सरकार से पूछा कि कितने संसद विधायको, पूर्व सांसदों और पूर्व विधायक को तथा अन्य विभिन्न श्रेणियों से संबंधित नेताओं को सरकारी खर्च पर सुरक्षा प्रदान की गई है. किस आधार पर इन माननीयों की सुरक्षा पर होने वाला खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाता है. कितने लोगों को धमकी के आधार पर सुरक्षा प्रदान की गई है.

खुद ही वहन किया जा रहा है का खर्च: CM

Chief Minister Manohar Lal की ओर से दिए गए जवाब में बताया गया कि, सुरक्षा प्राप्त लोगों की सुरक्षा में विभिन्न रैंकों के पुलिस कर्मचारियों की नियुक्ति की जाती है. इन सुरक्षाकर्मियों के वेतन को सुरक्षा पर होने वाला खर्च माना जा सकता है. हालांकि सुरक्षा प्राप्त करने वाले लोगों द्वारा 7 सुरक्षा कर्मियों की सुरक्षा का खर्च खुद ही वहन किया जा रहा है.

CM की जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी में 286 जवान व अफसर तैनात

मुख्यमंत्री को जेड प्लस सिक्योरिटी है, जिनकी सुरक्षा में 286 पुलिस कर्मचारी और अफसर लगे हुए है. जेड सिक्योरिटी प्राप्त उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के साथ 37 और गृह मंत्री अनिल विज के साथ 27 सुरक्षा कर्मी हमेशा मुस्तैद रहते है. पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के साथ 18 सुरक्षा गार्ड है. अन्य कैबिनेट और राज्य मंत्रियों तथा विधानसभा अध्यक्ष के साथ 14 से लेकर 24 सुरक्षा कर्मी तक तैनात किए गए हैं.

रिटायर IAS- IPS अफसर के पास भी है सरकारी सुरक्षा

हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष Om Prakash धनखड़ के पास 14, Kuldeep बिश्नोई के पास 11 और उनकी माता जसमा देवी के पास 5, पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला को 8, पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर को छह, कैप्टन अभिमन्यु को 7, उड़ीसा के राज्यपाल गणेशी लाल को 7 सुरक्षा गार्ड दिए गए है. रणदीप सुरजेवाला के पास 11 सुरक्षाकर्मी है. इसके अलावा कई रिटायर आइएएस-आइपीएस अफसर और रिटायर्ड जज ऐसे हैं, जिन्हाेंने धमकी का हवाला देते हुए सरकार से सुरक्षा ले रखी है.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button