Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

अब हरियाणा में महिलाओ को मिलेगी Self डिफेंस और वाहन प्रशिक्षण की फ्री ट्रेनिंग, रहना खाना भी होगा फ्री

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ :- महिला सशक्तिकरण के लिए निरंतर प्रयासरत महिला एवं बाल विकास विभाग के तहत हरियाणा महिला विकास निगम द्वारा प्रदेश में बेटियों को Self Defense और वाहन चलाने के लिए Free Training दी जाएगी. इस योजना के तहत पहले चरण में प्रदेश के पांच जिलों से पात्र बेटियों को दो अलग- अलग बैच में प्रशक्षिण प्रदान किया जाएगा, जिसके लिए पात्र महिलाएं वह बेटियां Online या Offline किसी भी तरीके से आवेदन कर सकती है.

बीते 8 सालों से बनाई जा रही है प्रभावी योजनाएं

महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने बताया है कि पिछले 8 साल के दौरान PM नरेंद्र मोदी और CM मनोहर लाल के मार्गदर्शन में हरियाणा में महिला सशक्तिकरण के लिए प्रभावी योजनाएं बनाई है चलाई जा रही हैं. उन्होंने यह भी बताया कि शिक्षा, खेल, स्वास्थ्य के साथ-साथ बेटियों को सामाजिक, आर्थिक स्तर पर मजबूत बनाने के संकल्प के साथ काम किया जा रहा है. उनका कहना है कि बेटियों को सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए जहां प्रदेश सरकार कड़े Law बनाने के साथ-साथ महिला सुरक्षा की चिंता करते हुए अलग-अलग विभागों के Adjustment से योजनाएं बनाकर काम कर रही है, वहीं अब बेटियों को आत्मरक्षा एवं वाहन चलाने का प्रशिक्षण देने का निर्णय भी लिया गया है.

21 दिन का चालक प्रशिक्षण

राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि हरियाणा महिला विकास निगम के माध्यम से इस प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा रही है. इस योजना के प्रथम चरण में हरियाणा में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार की बेटियों और महिलाओं के लिए बहादुरगढ़ के Maruti Suzuki प्रशिक्षण संस्थान तथा कैथल के अशोक Leyland चालक प्रशिक्षण संस्थान में 21 दिन का चालक प्रशिक्षण और आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. इस आवासीय प्रशिक्षण में पात्र बेटियों और महिलाओं को निशुल्क खान-पान व ठहरने की सुविधा भी मिलेगी तथा उन्हें एक हजार रुपये वजीफा भी दिया जाएगा.

पहले चरण में इन 5 जिलों को मौका

राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने बताया कि पहले चरण में कैथल, झज्जर, रोहतक, जींद और पानीपत जिलों के 15-15 पात्र उम्मीदवारों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके लिए इन जिलों के पात्र उम्मीदवारों को 22 अगस्त तक Online माध्यम से हरियाणा महिला विकास निगम की Email साइट पर तथा Offline जिला कार्यालयों में भेजे जा सकते हैं. आपको यह भी बता दे की पात्र महिलाएं व बेटियां 22 अगस्त तक आवेदन कर सकती हैं.

अनिवार्यता

आवेदक की आयु 18-45 वर्ष के साथ बारहवीं कक्षा व इससे उच्चतर शैक्षणिक योग्यता होना आवश्यक है. आवेदक के पास अच्छा दृष्टि रंग और वैध प्रशिक्षु License भी जरूर होना चाहिए तथा वह गरीबी रेखा से नीचे या जिस परिवार की वार्षिक आय परिवार पहचान पत्र के हिसाब से ‘एक लाख 80 हजार रूपए या फिर इससे कम है, वो बेटियां और महिलाएं भी आवेदन इसके लिए आवेदन कर सकती है.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button