Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

सावधान: ड्राइविंग करते सिगरेट भी पी तो घर पहुंचेगा चालान, अब CCTV से ही होंगे ये सभी ट्रैफिक चालान

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- चंडीगढ़ में यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर कल से और भी ज्यादा सख्ती हो जाएगी. सोमवार यानी 18 जुलाई से वाहन चालकों को ट्रैफिक रुल्स की अनदेखी करना काफ़ी महंगा साबित होगा. ट्रैफिक पुलिस की तरफ से पूरे शहर में लगाए गए हाईटेक सीसीटीवी कैमरों (CCTV Camera) से हर प्रकार के चालान किए जाएंगे. चाहे फिर वह जेब्रा क्रासिंग हो, गलत पार्किंग, येलाे लाइट जंप हो या फिर महिलाओं ने हेलमेट न पहन रखा हो. अब सभी तरह के ट्रैफिक रूल्स वायलेशन पर आनलाइन चालाक काटा जाएगा.

हर छोटे से बड़े ट्रैफिक नियम के उल्लंघन पर कटेगा चालान

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) के अनुसार अब सीसीटीवी कैमरों से हर ट्रैफिक वायलेशन पर चालान काटे जाएंगे. अभी तक कैमरा के जरिए ही ओवर स्पीड और रेड लाइट जंप के चालान किए जाते थे. अब ड्राइविंग के दौरान चालक के धूम्रपान करने पर भी चालान काटा जाएगा. गाड़ी पर जेड ब्लैक शीशे लगाने पर, विदआउट सिट बेल्ट, पैरों में चप्पल पहनकर टू व्हीलर चलाने पर भी आनलाइन चालान काटा जाएगा. अब हर तरह की वायलेशन पर छोटे से बड़े ट्रैफिक नियम के उल्लंघन करने पर चालान कटेगा.

नए कैमरे हैं हर तरह से सक्षम

बता दें कि इससे पहले सीसीटीवी कैमरों के जरिए ओवर स्पीड और रेड लाइट जंप के ही चालान काटे जा रहे थे, लेकिन अब सभी तरह के चालान आनलाइन ही काटे जाएंगे. शहर में हर लाइट प्वाइंट और चौराहों पर जो कैमरे लगे हुए हैं, ये कैमरा 500 मीटर दूर से किसी भी ट्रैफिक वायलेशन को पकड़ने में कामयाब है. यह कैमरा 500 मीटर की दूरी तक गाड़ी का नंबर, ड्राइवर का चेहरा और यहां तक की वायलेशन की फुटेज ट्रैक करने में पूरी तरह से सक्षम है.

27 मार्च से अब तक काटे गए चालानों के आंकड़े

जानकारी के अनुसार बता दे की 27 मार्च से अब तक 90,567 चालान ओवरस्पीड और रेड लाइट जम्प, इनमें 56,197 ओवर स्पीड और 34,370 रेड लाइट जम्प, जेब्रा क्रासिंग पर दो दिन में 320 चालान इनमें से 136 विदाउट हेल्मेट के चालान काटे गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button