Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

हरियाणा के CM का ऐलान: 11 हजार गुरुजी होंगे भर्ती, बिजली बिल सरचार्ज भी किया माफ

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा में एक वर्ष में 11 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. PGT के पांच हजार पद हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) और TGT के छह हजार पद कर्मचारी चयन आयोग HSSC) के माध्यम से भरे जाएंगे. जब तक Regular भर्ती नहीं हो जाती तब तक रिक्त पदों पर कौशल रोजगार निगम के जरिए नियुक्तियां होंगी.

गांव व शहरों में बनेगी नई सड़कें

विभिन्न श्रेणी के डिफाल्टर बिजली उपभोक्ताओं के लिए Surcharge माफी योजना-2022 और यात्री एवं माल कर की बची राशि के भुगतान के लिए एकमुश्त निपटान करने के लिए योजना भी चलाई जाएगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुवार को शिक्षा, बिजली, सड़क, ट्रांसपोर्ट , विकास और Health संबंधित अनेक ऐलान किए. गांव व शहरों में नई सड़के बनाई जाएंगी. सरकार द्वारा शहरी निकायों को सड़क बनाने के लिए 50 फीसदी अनुदान (Subsidy) भी दिया जाएगा.

23 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को होगा लाभ 

बीते 8 वर्षों में सरकार ने 8600 PGT और TGT के पदों पर भर्तियां की थी. मुख्यमंत्री ने कहा कि डिफाल्टर (Defaulter)  बिजली उपभोक्ता बकाया मूल राशि का भुगतान एकमुश्त या तीन Installment के द्वारा कर सकते हैं. यह योजना घरेलू, सरकारी, कृषि और अन्य उपभोक्ताओं के लिए लागू होगी. इस योजना का फायदा 31 दिसंबर 2021 या उसके बाद भी डिफाल्टर रहें 23 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को होगा. यदि 1 साल से लगातार बिजली बिल का भुगतान किया जा रहा है तो उस पर सरचार्ज नहीं होगा.

शहरी स्थानीय निकाय करेगा सड़कों का निर्माण 

कोर्ट में भी जो Bill को लेकर विवाद चल रहे हैं तथा उपभोक्ता यदि उन्हें वापस लेते हैं तो उन्हें भी इस योजना का फायदा होगा. अब से शहरी क्षेत्रों में नई सड़कों को 50-50 प्रतिशत भागीदारी के साथ बनाया जाएगा. शहरी निकाय के पास धन का अभाव होने की वजह से यह फैसला किया गया है. शहरों में जनता की मांगों को देखते हुए शहरी स्थानीय निकाय विभाग 506 Kilometers सड़कें बनाएगा व उनकी देखरेख करवाएगा. इस पर 141 करोड़ रुपये की लागत आएगी. आने वाले 15 दिनों में सड़कों के लिए Tender जारी करना होगा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button