Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

Yellow Ration Card: हरियाणा में 28.93 लाख परिवारों को मिलेंगे नए पीले राशन कार्ड, CM मनोहर लाल एक क्लिक में करेंगे जारी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा सरकार ने 28.93 लाख BPL परिवारों नए साल के मौके पर Gift देने के बारे में सोचा है. आपको बता दें कि हरियाणा सरकार नव वर्ष (New Year) पर बीपीएल परिवारों को नए पीले राशन कार्ड (Yellow Ration Card) प्रदान करेगी. ये कार्ड  Online माध्यम से जारी किए जाएंगे. मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक Click से इन्हें BPL परिवारों के बीच वितरित करेंगे.

घर पर ही मिलेंगे कार्ड

बीपीएल कार्ड के लिए न्यूनतम वार्षिक आय 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.80 लाख रुपये करने से लाभार्थी परिवारों की संख्या 11.50 लाख से बढ़कर 28.93 लाख हो चुकी है. हरियाणा में पहले पीले राशन कार्ड बनाने के लिए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया जाता था. इन कार्ड को लेकर राजनीति भी चरम सीमा पर रहती थी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसे खत्म करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी की सहायता ली. अब गरीब परिवारों को इन कार्ड के लिए कहीं चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. ये उन्हें सीधे उनके घर पर उपलब्ध करवाए जाएंगे.

नए सिरे से किया गया बीपीएल सर्वे

मुख्यमंत्री ने योग्य लोगों को लाभ देने के लिए पिछली सरकारों के बीपीएल Survey रद्द करवाकर नए सिरे से सर्वेक्षण करवाया है. नागरिक सूचना संसाधन विभाग ने बीपीएल परिवारों के आंकड़ों का मिलान खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग से करवाया है. आंकड़ों को और ज्यादा सटीक करने के लिए परिवार पहचान पत्र (PPP) के Data से भी मिलान किया गया है.

कोई भी व्यक्ति सरल पोर्टल पर भेज सकता है ऑनलाइन आवेदन 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में अब नया राशन कार्ड ऑनलाइन प्रणाली की शुरुआत हुई है. अब कोई भी व्यक्ति सरल पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन भेज सकता है. सार्वजनिक वितरण प्रणाली के पात्र परिवारों को अंत्योदय अन्न योजना परिवार व प्राथमिक परिवार श्रेणियों में विभाजित किया गया है. अंत्योदय परिवारों को 35 किलोग्राम और बीपीएल, OPH परिवारों को पांच किलोग्राम अनाज दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर दिया जा रहा है. Corona के समय शुरू हुई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत Free खाद्यान्न वितरण योजना इस महीने के आखिर तक जारी रहेगी. अंत्योदय आहार योजना के अंतर्गत बीपीएल, एएवाई परिवारों को Fortified आटे का वितरण यमुनानगर, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल और पंचकूला जिलों में किया जा रहा है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button