Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

Arhar Dal Price: अब देश भर में दाल हुई और भी महंगी, 20 रुपए प्रति किलो बढ़ गए दाम

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- महीने भर में अरहर की दाल 20 रुपए प्रति किलो महंगी हो गयी है. महंगी होते ही दाल में कितना पानी मिलाएं यह चिंता गृहणियों की बनी हुई है. अरहर की दाल Uttar Pradesh और Bihar में लोगों की थाली में विशिष्ट स्थान रखती है. Haryana के हर नगर-उपनगर में Industries की बड़ी संख्या है. इसलिए यहां उत्तर प्रदेश और बिहार के कामगार परिवार भी बड़ी संख्या में रहते है जो की अरहर की दाल का बहुत ज्यादा उपयोग करते है.

किस महीने अरहर की दाल के दाम घटे है

अकेले पानीपत में रोजाना 30-40 क्विंटल अरहर की दाल की खपत हो रही है. यद्यपि संभावना है की अरहर की दाल के दाम अगले महीने तक कुछ नीचे आ सकते है. कारण यह है की इसी माह Africa और Kenya से 5 लाख टन अरहर दाल Mumbai पोर्ट पर उतरने वाली है. इसके बाद अरहर की दाल के दाम कम हो जाएंगे.

अरहर दाल की खपत किन राज्यों में सबसे ज्यादा है

देसी दाल में आपूर्ति और खपत में अंतर बढ़ने के बाद अब कारोबारियों ने विदेश से दालों के आयत पर ध्यान केंद्रित किया है. अरहर दाल की खपत उत्तर भारत और उत्तर प्रदेश, बिहार में सबसे ज्यादा की जाती है. पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों और Gujarat में भी इसकी खपत है. वर्तमान में देखा जाए तो Haryana में भी अरहर की दाल की खपत बढ़ती जा रही है. लाखों लोग उत्तर प्रदेश और बिहार से Panipat सहित प्रदेश के अन्य औद्योगिक शहरों में जीविकोपार्जन के लिए बस गए है. ये सब अरहर की दाल का ही उपयोग करते है.

देसी आवक घटने से 20 रुपये चढ़े अरहर के भाव

देसी अरहर का उत्पादन कम होने के बाद थोक विक्रेता कह रहे है कि अरहर की दाल एक महीने पहले 95 रुपये किलोग्राम थी वह अब अरहर की दाल 115 रुपए से लेकर वह 120-25 रुपए किलोग्राम तक बिक रही. वही घी के थोक विक्रेता Rakesh Garg का कहना है कि विदेशों से दाल आने के बाद अरहर की दाल के भाव नियंत्रित हो जाएंगे. पिछले एक सप्ताह से उड़द दाल के दाम भी 5 रुपए किलो बढ़ गए है. सफेद छोले के दाम में भी चार से पांच रुपए किलो तक उछाल आया है.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button