Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Chandigarh

Haryana में किलोमीटर स्कीम के तहत चलेंगी 550 इलेक्ट्रिक बसें, निजी कंपनियों से समझौता करेगी हरियाणा सरकार

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- किलोमीटर योजना के तहत Haryana सरकार 550 Eclectric एसी Buses चलाएगी, जो आम- आदमी को पूर्ण सुविधा प्राप्त कर उसे प्रदूषण से मुक्त करवाएगी. परंतु सवा करोड़ रुपये की एक बस खरीदने से परिवहन विभाग ने मना कर दिया है. विभाग ने निजी कंपनियों से गठजोड़ कर बसें चलाने का निर्णय लिया है. जल्द ही ठेके के लिए टेंडर प्रक्रिया को जरूरी बनाया जाएगा. परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने इस बात को स्वीकार किया है.

परिवहन विभाग ने किए हाथ खड़े

उन्होंने कहा कि Electric Buses के लिए जल्द ही टेंडर जारी किया जाएगा. इस संबंध में विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं. 1.25 करोड़ रुपये में एक Electric बस आएगी, इसलिए परिवहन विभाग अपने स्तर पर 550 बसें नहीं खरीद सकता. टेंडर में बस खरीद, Charging Stations की स्थापना, प्रति किलोमीटर किराया और प्रतिपूर्ति राशि आदि के नियम व शर्तों को स्पष्ट किया जाएगा.

ज्यादा से ज्यादा Electric Buses चलाने का फैसला

मूलचंद के मुताबिक, पांच लाख से ज्यादा आबादी वाले NCR के शहरों में ज्यादातर Electric बसें चलाई जाएंगी. अन्य बड़े शहरों में भी शुरुआत में कुछ बसें चलेंगी. एनसीआर में इन बसों को चलाने का मकसद प्रदूषण कम करना है. प्रदूषण कम करने के लिए केंद्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी समय-समय पर निर्देश जारी करते रहे हैं.

Pollution Free होंगी ये buses

एनसीआर में सर्दियों में प्रदूषण अपने चरम पर होता है और स्मॉग से सांस लेना मुश्किल हो जाता है. इसे देखते हुए राज्य सरकार ने केंद्र की योजना के तहत पहले चरण में 550 Electric एसी बसें चलाने का फैसला किया है. टेंडर प्रक्रिया शुरू होने के बाद यह साफ होगा कि इन बसों को चलाने के लिए कितनी कंपनियां आगे आती हैं.

Charging Stations की होगी सुविधा 

प्रदेश में किलोमीटर योजना के तहत साधारण बसें भी चलाई जा रही हैं. परिवहन विभाग उन्हें 26 रुपये प्रति किलोमीटर और अन्य दरों की दर से भुगतान करता है. इन बसों में चालक, बस मालिक व परिचालक विभाग के साथ रहता है. सरकार चाहती है कि इन एसी Electric बसों को जल्द से जल्द सड़कों पर उतारा जाए. बसें चलाने वाली कंपनियों से Charging Stations स्थापित किए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button