Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Chanakya Niti

Chanakya Niti: घर में ऐसी स्त्री होने से मौत के समान हो जाती है जिंदगी, उठाना पड़ता है भारी कष्ट

इस न्यूज़ को शेयर करे:

Chanakya Niti :- आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में मानव जीवन से लेकर वैवाहिक जिंदगी के बारे में काफी सारी बातें कहीं हैं. आज हम उनके द्वारा स्त्री के स्वभाव के बारे में कही गई कुछ बातों की जानकारी आपको देंगे.

स्त्रियों के लिए क्या है चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य को India का सबसे बड़ा विद्यमान और कुशल कूटनीतिक माना जाता है. उन्होंने मानव जीवन को लेकर बहुत सी बातें अपने नीति शास्त्र में बताई हैं. उनकी बातों को चाणक्य नीति के नाम के शास्त्र में संकलित किया गया है. बहुत से लोगों ने सफलता प्राप्त करने के लिए और महान बनने के लिए इनकी बातों का अनुसरण किया है. आचार्य चाणक्य का कहना है कि अगर घर में सही स्त्री ( Women) ना हो तो जीवन नर्क के समान हो जाता है.

किसी भी नए कार्य को शुरू करने से पहले उसके बारे में जान ले

आचार्य चाणक्य की नीति के अनुसार अगर आप कोई भी नया कार्य शुरू करने जा रहे हैं तो हमें हमेशा इस बात का ज्ञान होना चाहिए कि वह कार्य करने योग्य है भी या नहीं. मूर्ख शिष्य को उपदेश देना है और व्यभिचारिणी स्त्री का पालन पोषण करने से व्यक्ति को काफी कष्ट उठाना पड़ सकता है.

दृष्ट स्त्री

चाणक्य नीति के अनुसार बहुत ही गलत और कठोर वचन बोलने वाली स्त्री दुष्ट स्वभाव वाला मित्र सांप के समान होते हैं. ऐसे लोगों से हमें बच कर रहना चाहिए, अन्यथा हमारी जिंदगी मृत्यु के समान हो जाती है.उनका कहना है कि जिस घर में विद्युत स्त्रियां होती हैं उस घर के मालिक की स्थिति मृतक के समान हो जाती है. ऐसी स्त्रियां अपनी जिंदगी में कभी भी नहीं सुधर सकती और उस पर किसी का वश नहीं चलता है. दृष्ट स्वभाव का मित्र भी विश्वास का योग्य नहीं होता ना जाने वह कब धोखा दे दे.

हमेशा करें धन की बचत

चाणक्य ने अपनी नीति में यह भी कहा है कि बुद्धिमान व्यक्ति को बुरे समय के लिए थोड़ा ध्यान अवश्य बचा कर रखना चाहिए. वही समय पड़ने पर इस धन को खर्च कर अपनी पत्नी की रक्षा करनी चाहिए. क्योंकि मुश्किल समय में पत्नी ही काम आती है. इसलिए हमेशा अपनी पत्नी को बराबर का दर्जा देना चाहिए और उसके साथ प्यार से व्यवहार करना चाहिए.

Vandna Gupta

नमस्कार मेरा नाम वंदना गुप्ता है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. इससे पहले मैंने दिल्ली हलचल पर बतौर कंटेंट राइटर काम किया हुआ है. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि गैजेट और फाइनेंस की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button