Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
CBSE Board

CBSE Exams: सीबीएसई ने जारी किए टोल फ्री नंबर, अब विद्यार्थी फोन पर ले सकेंगे परीक्षा से जुड़ी समस्या का समाधान

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE की तरफ से फरवरी माह में Boards परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी. आपको बता दें कि बोर्ड की तरफ से विद्यार्थियों का परीक्षाओं का तनाव दूर करने के लिए Counseling Helpline शुरू की गई है. कोरोना महामारी के बाद पिछले 2 साल से विद्यार्थियों के पढ़ाई करने में काफी बदलाव आया है.

परीक्षा को लेकर रहता है छात्रों में तनाव 

Boards परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों में अतिरिक्त दबाव रहता है. विद्यार्थी कड़ी मेहनत करते हैं ताकि Boards Exam में अच्छे अंको से उत्तीर्ण हो सके और अच्छे College में दाखिला मिल सके. इसके अलावा विद्यार्थियों में गणित व विज्ञान जैसे विषयों को लेकर मन में भय बना रहता है. ऐसे में विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षाओं में पूछे जाने वाले Questions को लेकर परेशानी में रहते हैं. विद्यार्थियों की परेशानी को देखते हुए CBSE Board ने Helpline Number जारी किए हैं. इससे विद्यार्थी परीक्षा से पहले परीक्षा से संबंधित अपनी परेशानी को दूर कर सकते हैं.

Call करने का समय

Counseling का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी Toll Free नंबर 1800 11 8002 पर Call करके मदद ले सकते हैं. इसके लिए CBSE के स्कूलों में छात्र 14 Principal व प्रशिक्षित Councilor से परीक्षण ले सकते हैं. आपको बता दें कि Toll Free नंबर पर विद्यार्थी सुबह 9:00 से शाम 7:00 बजे तक फोन करके परीक्षा से जुड़े किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं.

विद्यार्थियों को मिलेगा काफी फायदा

School प्राचार्य राजेश यादव ने बताया कि CBSE की ओर से जारी किए गए Toll Free नंबर से विद्यार्थियों को काफी फायदा मिलेगा. विद्यार्थी Councilor से बात करने के बाद परीक्षा के लिए मानसिक रूप से मजबूत होंगे. इससे उन्हें परीक्षा के समय होने वाले तनाव से मुक्ति मिलेगी और वे अच्छे से परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे.

Komal Tanwar

नमस्कार मेरा नाम कोमल तंवर है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button