Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Business Idea

Business Idea: अब सिर्फ 5000 रुपये में लें सकते हैं Post Office की फ्रेंचाइजी, गांव से ही कमा सकते है लाखो रूपए महीना

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- हमारे देश में लगभग 3 लाख से भी ज्यादा Post Office हैं. आपको बता दें कि इनका काम सिर्फ Latter Post या Parcel पहुंचाने का ही नहीं, बल्कि Saving Scheme और बीमा आदि फाइनेंसियल सर्विस भी देते हैं. आपको बता दें कि पोस्‍ट ऑफिस द्वारा आप सिर्फ़ ब्‍याज से पैसा ही नहीं  कमा सकते हैं, बल्कि अब आप पोस्‍ट ऑफिस की Franchisee ले सकते हैं. अपने क्षेत्र में ये फ्रेंचाइजी लेकर आप आम लोगों को सेवा भी कर सकते हैं और खुद भी अच्‍छा मुनाफा कमा सकते हैं. इस खबर के माध्यम सेेेे हम आपको यह जानकारी देने वाले हैं कि आप इसका फायदा कैसे उठा सकते हैं.

डाक विभाग द्वारा दी जा रही फ्रेंचाइजी

आपको बता दें कि डाक विभाग की फ्रेंचाइजी लेकर आप डाक टिकट, स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, मनी ऑर्डर आदि सर्विस देकर कमाई कर सकते हैं. इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है. फ्रेंचाइजी मॉडल के तहत भारतीय डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिस देना शुरू किया है. एक बार अगर आपको पोस्‍ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी मिल जाएगी तो उसके 6 महीने बाद ही इसे आगे रखने की समीक्षा की जाएगी. डाक विभाग के मुताबिक, अगर आपका काम अच्‍छा रहता है तो उसे आगे भी बढ़ाया जाएगा.

ऐसे कर सकते हैं अप्‍लाई

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपकी न्‍यूनतम आयु 18 साल होनी जरूरी है. इसके अलावा आपके पास आठवीं पास की DMC होनी चाहिए. इस स्किम की एक खास बात है कि अधिकतम आयु सीमा तय नहीं है इसका मतलब आप रिटायरमेंट के बाद भी इसकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. अगर आप इसके लिए Apply करना चाहते हैं तो इसके लिए डाक विभाग में सिक्योरिटी के तौर पर 5000 रुपये जमा करवाने होंगे और आपके पास 200 Square Feet का Office होना भी जरूरी है. इसके बाद आपको फ्रेंचाइजी मॉडल पर पोस्ट ऑफिस उपलब्ध हो जाएगा.

कितना हो सकता है कमीशन

भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट के अनुसार, आपको रजिस्ट्री करने पर 3 रुपये, स्पीड पोस्ट करने पर 5 रुपये, टिकट बेचने पर टिकट प्राइस का 5 प्रतिशत कमीशन, स्पीड पोस्ट पार्सल पर 7 से लेकर 10% कमीशन मिलेगा. कमीशन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं.

यहां खोला जा सकता है पोस्‍ट ऑफिस

आपको बता दें कि पोस्‍ट ऑफिस आप सिर्फ उन्हीं स्थानों पर खोल सकते हैं. जहां पर  फिलहाल कोई  डाकघर न हो. जहां आप रह रहें है यदि उस क्षेत्र में कोई डाकघर नहीं है तो आप फ्रेंचाइजी मॉडल पर पोस्ट ऑफिस खोल सकते हैं. इसका फायदा दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगार युवक भी उठा सकते  हैं.

कितने प्रकार की है फ्रेंचाइजी

डाक विभाग की वेबसाइट के अनुसार अगर बात करें तो, दो तरह की फ्रेंचाइजी विभाग की तरफ से दी जा रही है. पहले विकल्प के अनुसार आप फ्रेंचाइजी आउटलेट शुरू कर सकते हैं और दूसरे विकल्प के अनुसार आप पोस्टल एजेंट बन सकते हैं. जिन जगहों पर पोस्टल सर्विसेज की डिमांड तो है पर पोस्ट ऑफिस खोल पाना संभव नहीं है, वहां पर इस स्कीम के जरिए आउटलेट खोल सकते हैं. पोस्टल एजेंट गांव और शहर दोनों क्षेत्रों में डाक टिकटों व स्टेशनरी की बिक्री कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
PAK VS NZ T20 WC 2022 Playing 11: सेमाीफाइनल मुकाबले में ऐसी हो सकती है न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की प्लेइंग 11 ये हैं भारत की सबसे ज्यादा फीचर्स वाली टॉप-5 सीएनजी कारें, Top CNG Cars ICC T20 World Cup 2022: India vs England सेमीफाइनल मुकाबले से पहले बुरी खबर, यह स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल