Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Business Idea

Business Idea: सिर्फ 10 हजार में खोल सकते है प्रदूषण जाँच केंद्र, हर रोज होगी 2000 रुपये तक कमाई

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- महंगाई के इस दौर ने सीधे लोगों की जेबो पर असर डाला है. आज के समय में नौकरी मिलना बहुत मुश्किल काम हो गया है, ऐसे में केवल खुद का बिजनेस (Business Idea) करने ही एकमात्र Option बचता है. यदि आप भी स्वयं का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आज हम आपको ऐसे बिजनेस (Indian Business Idea) के बारे में बताएंगे जिसमें आप कम निवेश पर ही मोटा मुनाफा कमा सकते हैं.

PTC खोलकर कमा सकते हैं मोटा मुनाफा 

मोटा मुनाफा कमाने के लिए आप Pollution Testing Centre (PTC) खोलकर अपना बिजनेस (Business Idea) शुरू कर सकते हैं. मोटर व्हीकल एक्ट के तहत Pollution सर्टिफिकेट (PUC) को अनिवार्य किया गया है. आजकल वाहनों की संख्या काफी बढ़ती जा रही है, जिससे की प्रदूषण भी अधिक मात्रा में होता है. ऐसे में Traffic पुलिस जरूरी दस्तावेजों के साथ PUC भी जरूर मांगती है. PUC न होने पर आपको 10,000 रूपये या इससे अधिक जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.

प्रतिदिन होगी 2000 रूपये तक की कमाई  

ऐसे में सभी वाहन चालक जुर्माने से बचने के लिए Pollution सर्टिफिकेट बनवाने के लिए PTC में जाते हैं. आप PTC के माध्यम से प्रतिदिन 2000 रूपये के हिसाब से 60,000 प्रति महीना कमा सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केवल 10,000 रूपये खर्च करने होते है. इसे खोलने के भी कुछ नियम बनाए गए हैं. यह PTC पेट्रोल पंप या ऑटोमोबाइल वर्कशॉप के नजदीक खोला जाना आवश्यक है. वहीं इसके कैबिन का रंग पीला, कैबिन की लंबाई 2.5 मीटर, चौड़ाई 2 मीटर, और ऊंचाई 2 मीटर होना जरूरी है.

नए वाहन के Pollution सर्टिफिकेट की वैधता 1 साल 

बता दे कि दिल्ली NCR में लाइसेंस शुल्क 5,000 रूपये, आवेदन शुल्क 5,000 रूपये निर्धारित किया गया है. वही पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट वाहन के प्रकार के अनुसार 60 से 150 रूपये में बनाया जाता है. पुराने वाहन के PUC की Validity 6 महीने और नए वाहन की PUC की Validity 1 साल तक की होती है.

RTO ऑफिस से लेना होगा लाइसेंस 

PTC लगाने के लिए सबसे पहले अपने क्षेत्र के RTO ऑफिस से लाइसेंस लेना होगा. इसके लिए अप्लाई करते समय 10 रूपये का एफिडेविट देना होता है. उसके बाद लोकल अथॉरिटी से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा. PTC की प्रत्येक राशि में अलग अलग Fees होती है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कंप्यूटर, इंकजेट प्रिंटर, पावर सप्लाई, वेब कैमरा और स्मोक एनालाइजर होना बेहद जरूरी है. इस तरह आप कम निवेश पर हजारों रुपए कमा सकते हैं.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button