Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Business Idea

Business Idea: आप भी सिलेंडर एजेंसी खोल कर सकते है मोटी कमाई, इस तरीके से झटपट मिलेगा लाइसेन्स

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :– देश में LPG सिलेंडर की मांग दिन व दिन बढ़ती चली जा रही है. अब ग्रामीण वासी भी LPG सिलेंडर का इस्तेमाल करने लगे है. इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए अगर आप गैस एजेंसी का बिजनेस करने की सोच रहे है तो ये एक अच्छा आइडिया हो सकता है. पर इस बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले आपको कुछ जरूरी शर्तों का पालन करना होगा. अगर आप कुछ शर्तों का पालन करते हैं तो आप आसानी से गैस एजेंसी खोल सकते हैं और एलपीजी सिलेंडर का कारोबार शुरू कर सकते हैं. इसके पीछे कारण ये है की LPG एक अत्यधिक ज्वलनशील पदार्थ है जिसे बहुत सावधानी से संभालना होता है.

नोटिस आने पर गैस एजेंसी का बिजनेस कर सकते है स्टार्ट 

 भारत देश में तीन मुख्य प्रकार की गैस मार्केटिंग कंपनियां हैं. एजेंसी लेने के लिए आपको इन कंपनियों के कार्यालय से संपर्क करना होगा Bharat Gas, Indane Gas और HP Gas. इसके अलावा निजी गैस वितरक भी हैं. ध्यान रहे कि आप जब चाहें एजेंसी के लिए आवेदन नहीं कर सकते. आपको गैस कंपनियों के नोटिस पर ध्यान देना होगा, जो एजेंसी शुरू करने के लिए अखबारों और वेबसाइट में जारी किए जाते हैं. इस नोटिस को ध्यान में रखें और विज्ञापन निकलते ही उस कंपनी के कार्यालय में आवेदन करें.

लाईसेंस अप्लाई करने से पहले जान ले ये बातें 

Gas Agency व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको अपने क्षेत्र का सर्वेक्षण करना होगा. आपको यह जानना होगा कि यह किस तरह का क्षेत्र है और वहां किस तरह का Agency License उपलब्ध होगा. पर अगर आप कुछ शर्तों का पालन करते हैं तो आप आसानी से गैस एजेंसी खोल सकते हैं और एलपीजी सिलेंडर का कारोबार शुरू कर सकते हैं. ये नियम कुछ इस प्रकार है.

  • इस बात का ध्यान रखे आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए.
  • आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए.
  • आवेदक की आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • आवेदन की तिथि को आवेदक परिवार का सदस्य या ओएमसी का कर्मचारी नहीं होना चाहिए.

इन बातों का भी रखें ध्यान 

  • इसमें चार तरह की डिस्ट्रीब्यूटरशिप होती है.
  • शहरी वितरक
  • रुर्बन वितरक
  • ग्रामीण वितरक और
  • दूरस्थ क्षेत्रीय वितरक.
  • इन चारों में से जिस क्षेत्र में आप Agency चाहते हैं, उसके अनुसार आपको भी आवेदन करना होगा.

Jyoti Pandey

मेरा नाम ज्योति पांडेय है. मैं Khabri Express पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूं. मैं हिंदी पत्रकारिता की 3rd Year दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा हूं. मैंने कंटेंट राइटर का काम विभिन्न वेबसाइट पर किया है, जैसे - हरियाणा प्रेस, नव जगत , ड्रीम न्यूज 24. साथ ही मैने इंडिया न्यूज में इंटर्नशिप भी की है. मुझमें सबसे बड़ी खूबी है, मैं सीखने के लिए हमेशा अग्रसर रहती हूं. मैं अपने काम को लेकर ईमानदार और समयनिष्ठ हूं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button