Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Big Breaking

शेयर मार्केट किंग राकेश झुनझुनवाला का निधन, 62 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- शेयर बाजार (Share Market) के दिग्गज राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में लंबी बीमारी के कारण निधन हो गया. मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में आज सुबह 6.45 बजे उनकी मौत की पुष्टि हुई है. झुनझुनवाला को शेयर बाजार का बिग बुल कहा जाता है. 1985 में पहली बार झुनझुनवाला ने 5000 रुपये के साथ शेयर बाजार में कदम रखा था. आज वह 16 हजार करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं. हाल ही में झुनझुनवाला की एयरलाइन कंपनी (Airline Company) अकासा एयर की पहली फ्लाइट ने उड़ान भरी थी.

पीएम ने भी जताया शौक

झुनझुनवाला के निधन पर देश में शोक की लहर उनके निधन पर पूरे देश में शोक की लहर है. उनके निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने भी शोक जताया है. झुनझुनवाला के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी समेत देश की जानी-मानी हस्तियों ने शोक जताया है. राकेश झुनझुनवाला के बहुत करीबी केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने भी परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा, “यह बहुत दुखद खबर है. मैंने राकेश को 30 साल पहले देखा था क्योंकि उसके पिता हमारे परिवार के साथ थे. एक बेहतर रिश्ता था इसलिए हम राकेश झुनझुनवाला एक देशभक्त हैं और उनमें देश में आर्थिक विकास लाने की ललक थी और उन्होंने भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जो कुछ भी कर सकते थे, करने के लिए दृढ़ संकल्पित थे.

झुनझुनवाला पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट थे

राकेश झुनझुनवाला की कंपनी का नाम ‘रेयर एंटरप्राइजेज’ है. जिसका पोर्टफोलियो खुद राकेश मैनेज करते थे. राकेश पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं. राकेश का पालन-पोषण मुंबई के एक अग्रवाल परिवार में हुआ. जहां उनके पिता बॉम्बे के आयकर आयुक्त के पद पर कार्यरत थे. उनका परिवार झुंझुनू से है, इसलिए उन्हें झुनझुनवाला कहा जाता है.

कौन हैं राकेश झुनझुनवाला?

शेयर बाजार का बिग बुल और भारत के वॉरेन बफेट कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला शेयर बाजार के निवेशक हैं. ऐसा कहा जाता है कि पूत के पैर पालने में ही दिखाई देते हैं. इसी तरह राकेश की भी बचपन से ही निवेश और शेयर बाजार में विशेष रुचि थी, यही वजह थी कि उन्होंने अपने शुरुआती दिनों में व्यापार में 5000 रुपये का निवेश किया और 18,000 करोड़ रुपये तक पहुंच गए और भारत के 48वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए. राकेश झुनझुनवाला रेयर एंटरप्राइजेज नाम से एक स्टॉक ट्रेडिंग फर्म चलाते हैं. जहां वह अपना पोर्टफोलियो (Poryfolio) खुद मैनेज करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button