Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Automobile

कार में CNG लगवाने के ये होते हैं नुकसान, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली:- Petrol की बढ़ती हुई कीमतों को देखकर आपको अपने ईंधन खर्च के बारे में चिंता तो जरुर होती होगी. यदि आपके पास Petrol वाली गाड़ी है, तो आपके पास एक विकल्प यह भी हैै कि आप अपनी गाड़ी में Aftermarket CNG Kit लगवा सकते हैं. जहाँ CNG लगवाने के फायदे होते हैं तो इसके साथ ही कई नुकसान भी होते हैं. आज इस News के माध्यम से हम आपकी कार में CNG होने के बड़े नुकसान के बारे में जानकारी देंगे.

Boot Space नहीं होता

गाड़ी के अंदर Passenger के समान को रखने के लिए Boot Space दिया जाता है, अगर आप CNG Kit लगवाते हैं तो उस Space में Gas Cylinder के रखे जाने से पूरा Space कवर हो जाता है, जिससे यात्रा के दौरान आपको अपना बैग या फिर अन्य लगेज को अपने अपने सीट के आस-पास एडजस्ट करना पड़गा.

परफॉर्मेंस में होती है कमी

CNG के नुकसान के बीच एक और प्रमुख कमी गाड़ी की पॉवर की भी है. यदि आपने अक्सर पेट्रोल कार चलाया होगा तो आपको महसूस होगा कि पेट्रोल की तुलना में CNG कार की Performance कम ही होती है. इसको आप गर्मी के महीनों में ज्यादा महसूस कर सकते हैं.

रिसेल वेल्यू हो जाती है कम

अगर आपको कोई अच्छा खरीदार मिल जाए तो आप इस स्थिति से खुद को बचा सकते हैं. अगर आपकी कार में Aftermarket CNG लगा है और आप अपनी कार किसी डीलर को बेचने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इसकी कीमतों में गिरावट का अनुभव भी हो जाएगा. हालांकि आपको इससे फायदा भी हो सकता है. आपको बता दें कि यदि आप एक पुरानी कार खरीदना चाहते हैं, तो आपको पेट्रोल की तुलना में एक CNG कार सस्ती मिल जाएगी.

गैस भरवाने के लिए लगती है लंबी लाइन

CNG पंप के पास से गुजरे हुए कभी ना कभी तो अपने जरूर देखा होगा की कार में CNG भरवाने के लिए काफी लंबी लाइन से गुजरना पड़ता है. हालांकि, इसके मुकाबले में Petrol वाली गाड़ी में आपको जल्दी ही Petrol मिल जाता है.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button