Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
AutomobileNew Delhi

Hydrogen Fuel Bus: डीजल का टाइम खत्म, हाइड्रोजन और हवा से चलने वाली स्वदेशी बस लॉन्च

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- भारत की पहली मेड-इन-इंडिया Hydrogen Fuel Bus लॉन्च हो चुकी है. नई बस सिर्फ हाइड्रोजन और हवा पर चलेगी. इसको बारे में ये भी कहा गया है कि इसका Boi Product पर्यावरण के लिए बिल्कुल भी नुकसानदायक नहीं होगा. विज्ञान और प्रौद्योगिकी के केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह द्वारा नई Hydrogen Fuel Bus को लॉन्च किया गया . इस बस को KPIT CSIR ने पुणे में विकसित किया है. फ्यूल सेल हाइड्रोजन और एयर को Utilize करके बस के लिए Electricity का उत्पादन करती है.

प्रदूषण व उत्सर्जन होता है कम 

इसमें Bio Product के रूप में (इमिशन के केस में नहीं) केवल पानी बाहर आता है. इसको लेकर दावा किया गया है कि इससे ग्रीनहाउस गैस का उत्सर्जन भी कम होगा . डॉ. जितेंद्र सिंह का कहना है कि लगभग 12-14 प्रतिशत कार्बन डाइऑक्साइड और पार्टिकुलेट का इमिशन डीजल से चलने वाले Heavy Commercial गाड़ी से होता है. ये Decentralized होते हैं जिस वजह से इन्हें कैप्चर करने में परेशानी होती है. उदाहरण के लिए डीजल से चलने वाली एक बस लंबी दूरी के लिए पूरे साल में 100 टन कार्बन डाइऑक्साइड Emit करती है. भारत में इस प्रकार की लाखों बस चलती है. उन्होंने आगे बताया कि इन नई फ्यूल टेक्नोलॉजी से प्रदूषण और उत्सर्जन भी कम होता है.

लद्दाख में पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू होंगी हाइड्रोजन बसें 

इसके अतिरिक्त ये ज्यादा पॉकेट फ्रेंडली भी होंगे. डॉ. जितेंद्र के अनुसार, फ्यूल सेल गाड़ियों की हाई-एफिशियंसी और हाइड्रोजन की Higj Density इसके लिए बहुत आवश्यक है. इससे ये सुनिश्चित होगा कि डीजल से चलने वाली गाड़ी से कम Operational Cost फ्यूल सेल से चलने वाली बस या ट्रक में लगेगा. उनका दावा है कि इस Low Cost फ्यूल से माल ढोने वाले क्षेत्र में क्रांति आ सकती है. आपको बता दें कि नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के अपनी कोशिश के तहत भारत सरकार लद्दाख के लेह क्षेत्र में पायलट प्रोजेक्ट के तहत हाइड्रोजन से चलने वाली बसों को शुरू करने जा रही है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button