Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Automobile

Car Recall: तुरंत बंद कर दें इन कारों का इस्तेमाल, हो सकता है जान का खतरा- ग्राहकों से गाड़ी वापस मांग रही है कंपनी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

ऑटोमोबाइल :- Toyota कंपनी ने अपने द्वारा बनाए गए कुछ वाहनों के मॉडल को वापिस अपने पास मंगवाया है. क्योंकि कंपनी के कुछ मॉडल के फीचर्स अचानक होने वाली दुर्घटना से बचाने में असक्षम हैं इस वजह से कंपनी ने 8 दिसंबर 2022 और 12January 2023 की बीच बनाई गई गलैजा और हाईराइडर की Units को रिकॉल किया है. कंपनी के इन मॉडलों की 1390 यूनिट में डिफेक्ट हो सकता है जिसे तुरंत सही करने की जरूरत है. वही इनके मॉडलों का एयर बैग असेंबली कंट्रोलर भी डिफेक्टिव हो सकता है. इसलिए कंपनी ने ग्राहको की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह अहम कदम उठाया है.

ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर उठाया कदम 

बता दे कि कंपनी ने ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वाहनों के इन Model को वापस बुलाया है. हालांकि अभी तक ऐसी कोई दुर्घटना सामने नहीं आई है जिसमें इन वाहनों के एयरबैग न खुले हो. यदि कारणवश कोई दुर्घटना घटित हो जाती है और Car का एयरबैग अगर नहीं खुलता है तो गाड़ी में बैठे लोगों की जान को खतरा हो सकता है. इसलिए भविष्य में होने वाले ऐसे हादसों से बचाने के लिए ही Company ने एहतियात के तौर पर सभी वाहनों को वापस बुलाया है, ताकि उनके पुर्जो की दोबारा जांच की जा सके.

गाड़ियों की Free में की जाएगी दोबारा जांच 

हादसों से बचाने के लिए कंपनी ने 8 दिसंबर 2022 से 12 January 2023 के बीच बने वाहनों को रिकॉल किया है, ताकि वाहनों के सभी पुर्जो की दोबारा सही जांच की जा सके और कोई पुर्जा खराब पाए जाने पर उसे बदला जा सके, इसके लिए ग्राहकों से किसी प्रकार के कोई पैसे नहीं लिए जाएगे. कंपनी ने सभी Car मालिकों से अनुरोध किया है कि जब तक उनकी गाड़ियों की पुनः जांच नहीं की जाती तब तक कम से कम गाड़ियों का प्रयोग करें.

सरकार के नियमानुसार गाड़ियों में कम से कम 2 एयरबैग होना जरूरी 

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार के द्वारा यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए पहले से ही यह नियम लागू किया गया था, कि प्रत्येक कार में कम से कम 2 एयरबैग होने जरूरी है. यात्रियों की Safety के लिहाज से कार के एयरबैग प्राइम Safety फीचर्स के तौर पर माने जाते हैं. Toyota डीलर गाड़ी की पुनः जांच के लिए खरीददार से संपर्क करेंगे. इसके अलावा यदि ग्राहक स्वयं भी चाहे तो डीलर से Contact कर सकता है, और गाड़ी की जाँच से जुड़े मुद्दे पर बात कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button