Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Automobile

मात्र 800 रुपये में मिलेगा एयरबैग? जानिए कार सेफ्टी को लेकर नितिन गडकरी का प्लान

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- गुरुवार को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने लोकसभा (Lok Sabha) में कहा कि केंद्र ने फैसला किया है, कि एक वाहन की सभी सीटों पर एयरबैग (Airbag) जरूरी होगा. इस फैसले को जल्द ही पेश किया जाएगा. मंत्री के द्वारा बयान महीनों के बाद आया है जब उन्होंने घोषणा की थी कि सरकार कार निर्माताओं (Car Manufacturer) के लिए मोटर वाहनों में कम से कम 6 एयरबैग (Airbag) प्रदान करना जरूरी कर देगी.

सड़क हादसे से लाखों की मौत

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद निशिकांत दुबे ने एयरबैग का मुद्दा उठाया. “ सरकार ने निर्णय किया है कि एक कार में 6 एयरबैग होना अनिवार्य करने वाला नियम लाया जाएगा.

कारों में एयरबैग हुआ जरूरी

इसका जवाब देते हुए गडकरी ने कहा – “कारों में एयरबैग जरूर लगाएं”. हालांकि, पिछली सीट के यात्रियों के लिए ऐसा कोई नियम नहीं है. सरकार एक सिंगल एयरबैग (Single Airbag) के प्रस्ताव के बारे में सोच रही है, जिसकी कीमत मात्र 800 रुपये है. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि इसकी जानकारी कब तक दी जाएगी.

Electric वाहनों का निर्माण सरकार द्वारा होगा

गडकरी ने सदन में कहा था कि इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) का निर्माण सरकार द्वारा निर्धारित सुरक्षा मानकों के अनुसार किया जाना चाहिए. इसके अलावा गडकरी ने सदन में यह भी कहा कि भारत में हर साल 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं. जिससे करीब 1.5 लाख लोगों की मौत होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button