Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Automobile

Maruti ने खोजी 1983 में बिकी हुई अपनी पहली कार, देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- मारुती कंपनी ने अपनी यूनिट की पहली कार मारुति 800 को खोज निकाला है. आपको बता दे कि जैसे किसी भी माता-पिता को अपनी पहली संतान से प्यार होता है ठीक उसी तरह किसी कंपनी को अपने पहले उत्पाद यानि कि प्रोडक्ट से वैसे ही प्यार होता है. देश की सबसे फेमस कंपनी मारुति ने अपनी पहली कार ढूंढ ली है. मजे की बात ये है कि कंपनी ने न केवल कार को खोजा है बल्कि, इसके पहले कस्टमर की जानकारी भी निकाल ली है. कंपनी की इस खोज से पूरे मारुति सुजूकी के कर्मचारियों में उत्साह देखने को मिला है और उसका कारण है कि, उनकी पहली कार मिल गई है. तो आइए इस खबर में जानते हैं आखिर वो कौन सी कार थी जिसे मारुति ने सबसे पहले बनाया था और उसकी पूरी जानकारी क्या हैं.

39 साल पहले की गई थी लॉन्च

आपको बता दे कि एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने मारुति-800 की पहली यूनिट को तलाश कर उसे रिस्टोर किया है और हरियाणा में मारुति सुजुकी के मुख्यालय में रखा गया है. Maruti Suzuki इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक, Sales and Marketing, शशांक श्रीवास्तव ने हाल ही में इसकी फोटो भी ट्वीट की थी, जिसके साथ लिखा था- जिस तरह 75 साल पहले भारत ने स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में अपना पहला कदम उठाया था, उसी तरह मारुति ने पहली मारुति – 800 कार 39 साल पहले लॉन्च की थी. इस ट्वीट के बाद से मारुती की यह कार चर्चा का विषय बन चूका है.

हरपाल सिंह थे पहली 800 कार के मालिक

आपको बता दे कि पहली कार के खरीददार की जानकारी साझा करते हुए कंपनी ने बताया कि हरियाणा प्लांट से निकली पहली 800 कार के मालिक नई दिल्ली के रहने वाले Harpal Singh थे. उन्हें इस कार की चाबियां उद्घाटन समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री Indira Gandhi के द्वारा दी गयी थीं. हरपाल सिंह को इस कार से इतना प्यार था कि उन्होंने इस कार को अपने पास साल 2010 तक रखा. सन 2010 में हरपाल सिंह का निधन हो गया था. मारुती की पहली कार का रजिस्ट्रेशन नंबर DIA 6479 था.

इतनी कीमत में किया गया था लॉन्च

आपको बता दे कि जिस वक़्त Maruti – 800 को लांच किया गया था उस समय कार की कीमत 47,500 रुपये थी. मारुती कंपनी ने 2010 में इसका उत्पादन बंद करने का निर्णय किया था और इसकी जगह Maruti Alto को लेकर आई थी. 18 जनवरी 2014 के बाद इसे पूरी तरह से बंद कर दिया था.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button