Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Automobile

कभी न करे ये गलती: बाज की नजर से भी तेज है ट्रैफिक कैमरे, पलक झपकते ही कट जाता है चालान

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- ई- चालान के जरिये से यातायात नियमों को नहीं मानने वाले ड्राइवरों की संख्या पिछले साल सड़क पर पकड़े गए लोगों की अपेक्षा में लगभग दोगुनी हो गई है. कुछ साल पहले तक जब वाहन चालकों को यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर रोका जाता था तो वे अनगिनत बहाने देते थे, यातायात पुलिसकर्मियों से बहस करते थे और बिना जुर्माना दिए भाग जाते थे. अब ई-चालान के चलते ऐसी दलीलें लगभग ना के बराबर हैं, और उल्लंघन करने वाले कैमरे में कैद हो रहे हैं. आइये जानते हैं किस प्रकार Traffic Signal चालान काटते है.

पंजीकृत फोन नंबर पर भेजा जाता है संदेश 

ट्रैफिक सिग्नल पर High-Tech कैमरे लगे होते हैं, जो 24×7 घंटे कार्यरत रहते हैं. वहीं ऐसे हाइटेक कैमरे Highway पर भी लगे होते हैं जिससे यातायात नियमों को तोड़ने वाले लोग इस में कैद होते हैं. सड़क पर चल रही गाड़ियों की Recording होती रहती है, जिसका पूरा डाटा Control Centers के पास पहुंचता है. नियंत्रण केंद्र पर एक टीम बैठी होती रहती है, जो उल्लंघन करने वाली गाड़ियों को Notice करती है व उसका चालान काटती है.

वाहन के साथ रजिस्टर्ड फोन नंबर पर भेजा जाता है Message 

फोटो के साथ ये कैमरे Proof के तौर पर एक शॉर्ट वीडियो भी बनाते है. अगर कोई नियम को तोड़ता है तो उसकी गाड़ी की तस्वीर क्लिक हो जाती है और उस गाड़ी का नंबर नियंत्रण केंद्र के पास चला जाता है. वीडियो में तारीख , समय और कैमरा नंबर छवि में ही एन्क्रिप्ट किया गया है, ताकि कोई भी इसके साथ गड़बड़ ना कर सके. एन्क्रिप्टेड छवि स्थानीय सर्वर से केंद्रीय सर्वर (Police Control Room) में जाती है. फिर डेटा VAHAN (सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय का राष्ट्रीय वाहन रजिस्ट्री डेटाबेस) को भेजा जाता है. फिर जो फोन नंबर वाहन के साथ रजिस्टर्ड होता है उस पर एक Message भेजा जाता है.

नो पार्किंग जोन के लिए भी कटता है ई-चालान

पार्किंग उल्लंघन के लिए, सिस्टम में नो-पार्किंग जोन Feed होते है. एक समय सीमा भी निर्धारित की जाती है और यदि कोई वाहन उस समय से आगे क्षेत्र में है, तो उल्लंघन Record किया जाता है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button