Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Automobile

Fog Rule: कोहरे में कार चलाते समय फॉलो करे ये 4 नियम, Accident से बचने के लिए जाने

इस न्यूज़ को शेयर करे:

ऑटोमोबाइल :- सर्दियों के मौसम में धुंध और कोहरा एक बड़ी समस्या है. जिसके कारण हर साल Accident होते हैं. आए दिन Expressway  पर कोहरा होने की वजह से अनेक लोगों की जान जाती है. हादसों को कम करने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे ने पहले ही वाहनों को गति सीमा को घटा 80 किलोमीटर प्रति घंटा कर दिया है. सर्दियों के मौसम में कम Visibility और लापरवाही के कारण लोग वाहन चलाते हुए हादसों का शिकार हो जाते हैं. इस तरह के Accident से बचने के लिए आपको बताए गए 4 नियमों को Follow करना चाहिए. इससे घने कोहरे में भी आपके लिए Car या Bike चलाना Easy हो जाएगा.

Four Rules For Safe Driving

1. रफतार कम व Overtake से बचे

सेफ ड्राइविंग का सबसे बड़ा Rule यह है कि तेज रफ्तार और Overtake करने से बचना चाहिए. कोहरे के समय आपको दूर तक दिखाई नहीं देता ऐसे में आपको तेज Speed और Overtaking से पूरी तरह बचना चाहिए. धुंध होने पर गाड़ी चलाने का सबसे आसान तरीका है कि आप धैर्य के साथ Driving करें.

 2. अपनी Lane में करे Driving 

Fog के समय गाड़ी चलाने का दूसरा Rule है कि आप अपनी Lane में ही Driving करें. क्योंकि अचानक Lane बदल लेने से गाड़ियों की टक्कर होने की आशंका रहती है. इसके साथ ही अपनी Lane में आगे वाले वाहनों से उचित दूरी बनाकर चले.

 3. Map का करें इस्तेमाल

अगर आप किसी ऐसे ही रास्ते पर सफर कर रहे हैं जो आपके लिए बिल्कुल नया है तो आप Google Maps का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बिल्कुल ठीक तो नहीं होता लेकिन घने कोहरे में आपको अचानक आने वाले मोड़ का पहले ही पता लग जाता है. इसके साथ ही किसी Highway पर Accident होने की स्थिति में गाड़ियों की कतार की भी आपको जानकारी मिल जाती है.

 4. Light और Windshield को रखे साफ

सर्दी के मौसम में अपनी गाड़ियों की Light, Windows और Windshield को भी साफ सुथरा रखना चाहिए. क्योंकि धुँध जमने से पहले ही दृश्यता कम हो जाती है. इस पर अगर car गंदी  होगी तो आपको आगे देखने में और भी ज्यादा परेशानी होने वाली है. Windshield पर जमी Fog को हटाने के लिए आप Defogger का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Komal Tanwar

नमस्कार मेरा नाम कोमल तंवर है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button