Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Automobile

सावधान: अब चप्पल पहन कर चलाई गाड़ी तो कटेगा इतने हजार का चालान, ड्राइविंग मे जुते अनिवार्य

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- भारत में दिन-प्रतिदिन वाहनों की संख्या बढ़ती जा रही है, जिस वजह से सड़क हादसों में भी वृद्धि हुई है. सड़क हादसों में होने वाली मौतो की संख्या भारत में अन्य देशों की तुलना में काफी अधिक है. सरकार ने इन सड़क हादसों पर रोक लगाने के लिए बहुत सारे Traffic Rule बनाए हैं, जिनका पालन करना सभी वाहन चालकों के लिए अनिवार्य है.

मोटरसाइकिल चलाते समय जूते पहनना होगा अनिवार्य 

सड़क हादसों पर अंकुश लगाने के लिए बनाए गए यातायात नियमों में से कुछ नए नियम ऐसे होते हैं जिनका वाहन चालकों को नहीं पता होता. Traffic Rule के तहत चप्पल पहनकर मोटरसाइकिल चलाना भी Traffic Rule के विरुद्ध है. मोटर वहीक्ल अधिनियम के तहत भारत में वाहन चालक को निश्चित कपड़े पहनना अनिवार्य है.

चप्पल पहनने पर भरना होगा चालान 

बता दे कि आगे से मोटरसाइकिल चलाते समय पैरों में चप्पल की जगह जूते पहनना अनिवार्य है, और यदि आप जूते की जगह कुछ और पहनते हैं तो उससे भी आपके पांव पूरी तरह ढ़के हुए होने चाहिए. यदि कोई इस Rule का उल्लंघन करके पैर में चप्पल पहनता है तो यातायात पुलिस के द्वारा उसका 1000 रूपये तक का चालान काटा जा सकता है.

ट्रैफिक लाइट जंप की तो भरना होगा 5000 रूपये का चालान 

Traffic Rule के अनुसार मोटरसाइकिल पर पीछे बैठे व्यक्ति को Half पेंट की बजाय पूरी पेंट पहनना अनिवार्य है, नहीं तो 2000 रूपये तक का चालान भुगतना पड़ेगा. इसी तरह यदि आप ट्रैफिक लाइट जंप करते हैं तो आपको 5000 रूपये तक का जुर्माना और 1 साल की सजा काटनी पड़ सकती है. इसलिए Traffic Rule का पालन करके होने वाली सड़क दुर्घटनाओ से बचना चाहिए.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button