Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Automobile

गाड़ी के इन पार्ट्स को मॉडिफाई करवाने पर कटता है चालान, बचना है तो ना करें यह गलत काम

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली:- आपने कई बार लोगों को गाड़ी Modify कराते हुए जरूर देखा होगा. क्या आपको पता है आप अपने गाड़ी के कुछ ही Parts को संशोधित करवा सकते हैं? लोग अक्सर अपनी कारों को सबसे अलग करना चाहते है. ताकि उनकी गाड़ी सबसे अलग और आकर्षित दिखे. लेकिन कई बार इसके चक्कर में उन्हें भारी भरकम चालान भी चुकाना पड़ जाता है. After Market Alloy Wheels या लेदर सीट कवर्स जैसे छोटे मॉडिफिकेशन नियमों को नहीं तोड़ते हैं, लेकिन वहीं गाड़ी के कई पार्ट्स ऐसे भी होते हैं, जिसको बदलवाना वैध नहीं है. आइये आपको गाड़ी के ऐसे Parts के बारे में बताते है.

कलरफुल ग्लास (Colorful Glass)

गाड़ी पर कलरफुल ग्लास लगवाना Transport नियमों का उल्लंघन करना है. ट्रैफिक पुलिस इस अपराध को आसानी से पकड़ लेती है और लोगों से जुर्माना लेती है. कानून के मुताबिक , आपकी कार में पीछे की खिड़की के लिए कम से कम 75% दृश्यता होनी चाहिए, और साइड की खिड़कियों के लिए यह 50% निर्धारित की गई है.

Fancy Horn

कई बार आपने ट्रक या कारों में फैंस हार्न बजते हुए सुना होगा. इस तरह के फैंसी सायरन और प्रेशर हॉर्न अगर किसी गाड़ी में लगा होता है तो पुलिस फौरन उसे रोककर चालान कर देती है. क्योंकि ये भी अवैध संशोधन की सूची में शामिल है.

साइलेंसर

कई युवाओं को अपनी गाड़ी को अलग Show Off करने का शौक होता है. वह बाजार में मिल रही फैंसी साइलेंसर अपनी गाड़ियों में लगवा लेते है. उनको लगता है कि उनके गाड़ी से निकलने वाली आवाज उनकी गाड़ी को दूसरों से अलग करती है. हालांकि, सच्चाई ये कि ऐसा करने पर सीधे चालान कटता है. जिससे सिर्फ पछतावा हाथ लगता है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button